राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट | ऑनलाइन चेक करें?

राशन कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला अहम दस्तावेज है। जिसे राज्य की सभी सरकार अपने राज्य में रहने वाले नागरिको को जारी करती है। जैसा कि सभी जानते है कि राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। जिसमे परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल होते है। क्योंकि राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम जारी करके परिवार के सदस्यों के नाम जोड़े जातें है? ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि राशन कार्ड से समय – समय पर विभाग के द्वारा राशन कार्ड से नाम कट जाता है।

लेकिन कई बार होता है कि राशन कार्ड से नाम कट जाता है लेकिन इसकी जानकारी राशन कार्ड धारक व्यक्ति को पता नही चल पाता है। और राशन कार्ड से नाम कट जाने के कारण राशन कार्ड का लाभ नही उठा पाते है। अगर आप भी राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ नही उठा पा रहे है तो हो सकता है की आपका नाम भी राशन कार्ड से कट गया हो। लेकिन आपको नाम राशन कार्ड से कटा है या नही इसकी जानकारी आपको नही है तो आज हम आपको राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें? लिस्ट इसकी जानकारी देने जा रहे है।

राशन कार्ड से किसका – किसका नाम कटा है कैसे देखें? How to see whose name is deducted from the ration card?

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट ऑनलाइन चेक करें

राशन कार्ड राज्य के गरीब परिवारों के लिए जारी किया जाता है। ताकि आर्थिक रूप से गरीब परिवार के नागरिक कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री खरीदकर अपना पालन पोषण कर सकें। चुकीं राशन कार्ड के आधार पर रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में काफी ऐसे लोग है जो अपात्र होते हुए भी राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ ले रहे है। लेकिन ऐसा न हो इसलिये हर साल खाद्य विभाग के द्वारा कभी आधार कार्ड, पहचान पत्र,मोबाइल नंबर आदि की मदद से वेरफिकेशन करवाती है।

ताकि राशन कार्ड से आपात्र नागरिको के नाम को हटाया जा सके और पात्र नागरिको का नाम जोड़ा सकें। हर साल की तरह 2022 में खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड का वेरिफिकेशन किया गया है जिसमें आपात्र नागरिको के नाम राशन कार्ड से हटा दिए गए और पात्र नागरिको के नाम राशन कार्ड में शामिल किए गए है। अब अगर आप भी चेक करना चाहते हैं कि आपके परिवार में किस-किस का नाम राशन कार्ड से काटा गया है। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट Whose name is deducted from the ration card, see the list

राशन कार्ड का उपयोग करके सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से रियायती दरों पर खाद्य सामग्री खरीदने के लिए राशन कार्ड में नाम होना जरूरी है। अगर आपका नाम राशन कार्ड सूची में होगा तभी आप कम मूल्य पर खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपका नाम राशन कार्ड सूची में नहीं होगा तो आप कम दर पर खाद्य सामग्री प्राप्त नहीं कर सकेंगे। तो चलिए अब आपका नाम राशन लिस्ट में है या नही इसकी जानकारी आप नीचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो करके चेक कर सकते है।

Total Time: 30 minutes

nfsa.gov.in की वेबसाइट पर जाएं –

आपके परिवार में किस सदस्य का नाम राशन कार्ड से नाम कटा है या नही यह चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले nfsa.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

Ration Card के ऑप्शन पर क्लिक करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

वेबसाइट के होमपेज पर आपको राशन कार्ड का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

Ration Cards के विकल्प पर क्लिक करते ही आपको Ration Card Details On State Portals का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे।

स्टेट सेलेक्ट करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करते ही आपके सामने राज्य के नाम आ जाएंगे। यहाँ पर आपको उस राज्य के ऊपर क्लिक कर देना है। जिस राज्य के आप रहते है।

डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

अब आपको राज्य के सभी जिलों के नाम आ जाएंगे। यहाँ से आपको अपने राज्य के उस जिलों के नाम पर क्लिक करना है जिस जिले में आप रहते है। और Show पर क्लिक कर देना है।

क्षेत्र चुने –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

अब आपको यहां पर अगर आप Rural में रहते है तो रुरल सेलेक्ट करे और अगर Urban में रहते है तो urban सेलेस्ट करें। जैसा इमेज में दिखाया गया है।

ब्लॉक सेलेक्ट करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

अब आपको यहाँ पर अपने ब्लॉक का चुनाव करना है जैसे कि हमनें Barhara को सेलेक्ट किया है।

पंचायत सेलेक्ट करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

ब्लॉक सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी पंचायत का चुनाव करना है।

गॉव चुनें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

पंचायत का चुनाव करने के बाद आपके सामने गॉव के नाम आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने गॉव पर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

गॉव का चुनाव करने के बाद आपको यहाँ राशन कार्ड नंबर देखने को मिलेंगे। तो यहाँ पर आपको अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक कर देना है।

राशन कार्ड में नाम देखें –

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट

राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड का पूरा विवरण आ जायेगा। जिसमे आपके परिवार के उन सभी सदस्यों के नाम होंगे जो राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ लेने के पात्र है। आप अपना नाम भी इसमे देख सकते हैं।

राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट से जुड़े प्रश्न उत्तर

राशन कार्ड क्या है?

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकरी डाक्यूमेंट्स है। जिसके आधार पर रियायतीं दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है।

राशन कार्ड का उद्देश्य क्या है?

राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को कम मूल्य पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराना है।

राशन किसके नाम जारी किया जाता है?

राशन परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता है। जिसमे परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल होते है।

राशन कार्ड सूची कैसे देखें

राशन कार्ड सूची आप अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं

राशन कार्ड से किसका नाम कटा है कैसे पता करें?

इसकी पूरी जानकारी आज के हमारे साथी कल में ऊपर दी जा चुकी है। आप ऊपर दी गई जानकारी को फॉलो करके आसानी से राशन कार्ड से किसका नाम कटा है यह जान सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो इस तरह से आप राशन कार्ड से किसका किसका नाम कटा है देखें लिस्ट देख सकते हैं। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होंगी। और आप अपने राशन कार्ड में नाम की जांच कर चुके होंगे। दोस्तो आपको बता दे कि अगर आपका नाम राशन कार्ड में होगा तभी आप राशन कार्ड से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

Leave a Comment