West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे? पश्चिम बंगाल राशन कार्ड लिस्ट 2020 – wbpds.gov.in

West Bengal Ration Card List 2020 In Hindi – आज के लेख में हम आपको पश्चिम बंगाल की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी देने वाले है। पश्चिम बंगाल राज्य के लोगों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड लॉन्च किया गया है। पश्चिम बंगाल के राशन कार्ड का नाम इगेई बंगला रखा गया है। जैसा कि एगी बंगला पश्चिम बंगाल राशन कार्ड का आधिकारिक पोर्टल है। राशन कार्ड कानूनी दस्तावेज है जो दस्तावेजों के सत्यापन के बाद उम्मीदवार को जारी किया जाता है और यह पहचान का प्रमाण है और इसका लाभ उठाने वाले उम्मीदवार का पता। जो लोग कम पृष्ठभूमि के हैं वे कम उचित कीमतों पर उस पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग से प्राप्त किया जा सकता है। उसके लिए नागरिकों को आवेदन करने से पहले सभी पात्रता शर्तों को पूरा करना चाहिए। आवेदन WBPDS पोर्टल के माध्यम से या एक ऑफ़लाइन आवेदन पत्र के माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए लिंक इस लेख में दी गई है।

यह विशेष पोस्ट पश्चिम बंगाल राशन कार्ड से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी रखती है। इस लेख में आगे बढ़ते हुए, पाठकों को आवेदन प्रक्रिया, पात्रता शर्तें, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन स्थिति और सभी संबंधित जानकारी के बारे में विवरण मिलेगा।

 

WEST BENGAL RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे?

West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे

1.सबसे पहले आपको इस https://wbpds.gov.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है। आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है।

2.जैसे ही आप ऊपर के लिंक पर क्लिक करते है वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको View Ration Card count (NFSA & state Scheme) ” view” पर क्लिक करना है। जैसे कि आपको नीचे फोटो में दिखाया गया है।

West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे

3.जैसे ही आप View Ration Card count (NFSA & state Scheme) इस पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। इसमे आपको अपने District को सिलेक्ट करना है। जैसा कि आप नीचे की फोटो में देख सकते है।

4.इसके बाद आपको tehsil / block name पर सिलेक्ट करना है। आप नीचे की फोटो देख सकते है।

5. tehsil पर क्लिक करने के बाद आपको FPS Name पर क्लिक करना है। जैसे कि नीचे के फोटो में आपको दिखाई दे रहा है। जैसे ही आप FPS Name पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने west bengal की राशन कार्ड की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

West Bengal Ration Card List 2020 की पात्रता –

पात्रता के पॉइंट्स उपयोगकर्ता की सहायता के लिए दिए गए हैं जो नए पश्चिम बंगाल डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, इसलिए आपको पहले से पता होना चाहिए कि क्या आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार को राज्य पश्चिम बंगाल का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को पहले से ही राज्य के राशन कार्ड धारक नहीं होना चाहिए।
  • हाल ही में पश्चिम बंगाल में शादी करने वाले जोड़े राशन कार्ड / अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जिस आवेदक का राशन कार्ड समाप्त हो गया है, वह नया आवेदन कर सकता है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज –

पश्चिम बंगाल राज्य के राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज हम आपको बता रहे है। राज्य के राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक एक निवासी या इच्छुक के रूप में राशन कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स का उपयोग कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार को राशन कार्ड में शामिल होने के लिए परिवार के सदस्य के साथ सिर के पासपोर्ट के आकार का फोटो देना होगा।
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का फोटो आईडी प्रमाण, दिए गए ब्रैकेट में से कोई भी एक जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड में से किसी एक को चुन सकते हैं।
  • आवेदक का निवास प्रमाण जैसे पानी का बिल, बिजली का बिल आदि।
  • आवेदन पत्र भी आवश्यक है, आप इसे संबंधित विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र भी उस पर सब्सिडी की कीमतों पर राशन प्राप्त करने के लिए टाइप का राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

पश्चिम बंगाल राशन कार्ड कैसे अप्लाई करे?

आप पश्चिम बंगाल राज्य के राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं जैसे कि आप ऑनलाइन प्रक्रिया से अवगत नहीं हैं या प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए इच्छुक नहीं हैं। राशन कार्ड डब्ल्यूबी के ऑफ़लाइन आवेदन के लिए प्रक्रिया की जांच करें।

  • अपने आस-पास के राशन कार्ड कार्यालय पर जाएँ। वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करें या लेख में नीचे दिए गए आवेदन पत्र का उपयोग करें।
  • राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरें और आपको आवेदन पत्र के साथ दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा।
  • अपने क्षेत्र के राशन कार्ड के कार्यालय में आवेदन जमा करें।
  • आपके आवेदन को सत्यापित किया जाएगा और आपको डब्ल्यूबी राज्य का राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे? पश्चिम बंगाल राशन कार्ड लिस्ट 2020 – wbpds.gov.in के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आजका यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

4 thoughts on “West Bengal Ration Card List 2020 कैसे देखे? पश्चिम बंगाल राशन कार्ड लिस्ट 2020 – wbpds.gov.in”

Leave a Comment