पाकिस्तान भारत का पड़ोसी देश होने के साथ ही इसका दुश्मन देश भी है। अक्सर भारत-पाकिस्तान के बीच गोला-बारी, पाकिस्तान की वहशियाना हरकतों की खबरें आम रहती हैं।

ऐसे में यह जानने की इच्छा प्रबल होती है कि पाकिस्तान में हिंदू आबादी कितनी है? (What is the Hindu population in Pakistan?) यदि आपको भी यह सवाल परेशान करता है

तो आज इस पोस्ट में हम आपको इसी संबंध में जानकारी देंगे। आपको बताएंगे कि पाकिस्तान में कितने हिदू हैं, यानी वहां की हिंदू जनसंख्या कितनी है?

दोस्तों कि 2024 की जनगणना (census) के अनुसार पाकिस्तान की कुल जनसंख्या (total population of Pakistan) 20 करोड़, 77 लाख, 74 हजार 520 है। यानी कि तकरीबन 21 करोड़।

इसमें 96.4 फीसदी इस्लाम धर्म मानने वाले हैं। इसमें हिदू धर्म (Hindu religion) के मानने वालों की संख्या 2.14 प्रतिशत है। इस हिसाब से पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी करीब 44 लाख, 46 हजार, 374 के करीब है।

इसके अतिरिक्त पाकिस्तान की कुल आबादी में 1.27 फीसदी ईसाई, 0.9 प्रतिशत अहमदिया, जबकि 0.02 अन्य हैं। आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि 1951 से लेकर 2024 तक पाकिस्तान की आबादी में 6 गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

पको बता दें कि पाकिस्तान को आधिकारिक रूप से (officially) इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान (Islam republic of Pakistan) का दर्जा हासिल है।

यह देश दक्षिण एशिया (south asia) में स्थित है। इसके साथ ही यह विश्व का पांचवा सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश (fifth most populous country of the world) है।

पाकिस्तान में हिंदू जनसंख्या कितनी है 2024 में | पाकिस्तान में कितने हिंदू हैं?अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?