बिहार सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए Vidhwa Pension Yojana Bihar 2024 का संचालन कर रही है। इस पेंशन योजना के अंतर्गत बिहार की विधवा महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाता है।

प्रदेश की विधवा महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत प्रति माह ₹500 की पेंशन प्रदान की जाती हैं। इस पेंशन से विधवा महिलाओं को काफी सहायता प्राप्त होती है।

इस पेंशन योजना से विधवा महिलाएं अपने दैनिक खर्चे को आसानी से चला सकते हैं। जिससे उन्हें किसी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं रहती।

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही Vidhwa Pension Yojana Bihar 2024 का भुगतान  प्रतिवर्ष दो किस्तों में किया जाता है। प्रथम किस्त अप्रैल से सितंबर के महीने में और दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च तक के महीने में प्रदान की जाती है।

इस योजना को शुरू करने का एक मात्र उद्देश्य बिहार राज्य की विधवा महिलाओ को आर्थिक स्थिति सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. ताकि उन्हें दुसरो पर निर्भर रहना न पड़े।

बिहार विधवा पेंशन योजना का लाभ जो पात्र महिलाएं लाभ लेना चाहती है वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती है।

आवेदन करने के  पश्चात तो जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा आपके फॉर्म की  पात्रता की जांच की जाएगी। यदि आपके पात्र होंगे। तो आपको विधवा पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

बिहार विधवा पेंशन योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?