जब से भारत में जनवरी 2023 में कोरोना जैसी महामारी ने दस्तक दी हैं। तब से लोगों का काम करने का तरीका बिल्कुल बदल चुका हैं। जैसे कि आफिस के काम घर बैठे ऑनलाइन ही किये जा रहे हैं। वही छात्रो की पढ़ाई में किसी तरह की बाधा बने। इसलिए पढ़ाई को भी ऑनलाइन कराया जा रहे हैं।

लेकिन जैसा कि पढ़ाई करने के लिए छात्रो के पास स्मार्टफोन, या लैपटॉप होना जरूरी हैं। तभी ऑनलाइन क्लास लेना संभव हैं।

लेकिन भारत भर में ऐसे काफी परिवार के बच्चे है जिनके पास लैपटाप या स्मार्टफोन नही है जिस कारण उन्हें ऑनलाइन क्लास लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना जिसे उत्तराखंड सरकार के द्वारा 2023-20 के शैक्षिक सत्र में शुरू किया गया था। जिसका लाभ सीधे मेधावी छात्रों को दिया गया था। अब एक फिर उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी जे इस योजना को एक नई दिशा देते हुए फिर से 2023 -2022 के शैक्षिक सत्र में भी शुरू कर दिया हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत राज्य में मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 12वी में 80% अंक लाने वाले ग़रीब परिवार के छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

जो पात्र छात्र इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त करना चाहते है। उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज, पात्रता के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नींचे आर्टिकल में दी गयी हैं।

कोरोनकाल के भी छात्रो को पढ़ाई करने के किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया हैं। साथ ही हर उस गरीब परिवार के मेधावी छात्र को फ्री लैपटॉप मिल सकें।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में पंजीकरण करने के लिए आपकोhttps://uk.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक क्लिक करें?