उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को राहत पहुंचाने के लिये किसान ऋण मोचन योजना को शुरू किया था। जिसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा।

इसलिए अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत कर्ज माफी के लिये आवेदन कर चुके है। तो आपको बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची को विभाग द्वारा ऑफिसियल पोर्टल के माध्यम से जारी करना शुरू कर दिया है।

लेकिन अभी भी बहुत से किसानों को इस बात के बारे में ज्ञान नहीं है कि किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कैसे करें? जिस कारण वे योजना का लाभ लेने में पूर्णतया असमर्थ है।

ऐसे ही किसानों की सहायता के लिए हमारी टीम द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में नाम की जांच कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आर्टिकल में आखिर तक हमारे साथ बने रहें।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 9 जुलाई 2024 को UP Kisan Rin Rahat Yojana की शुरुआत की गयी थी और तब से अब तक ये योजना पूरे प्रदेश में सफ़लतापूर्वक चालयी जा रही है।

इस योजना से प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को 1 लाख रुपये तक के फसली लोन से छुटकारा मिल सकेगा और वे कर्ज मुफ्त होकर प्रोत्साहन के साथ कृषि कर सकेंगे। जिससे उनकी आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा।

इस योजना के माध्यम से विभाग द्वारा अधिकतम 86 लाख किसानों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अगर आप किसान है तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि विभाग द्वारा योजना के माध्यम से अधिकतम 1 लाख रुपये की राशि का ऋण माफ कर दिया जायेगा।

किसान ऋण मोचन योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?