देश की शिक्षा स्तर को ऊंचा करने के किये पिछले कुछ वर्षों से भारत सरकार बहुत ही सक्रिय है और ये बहुत आवश्यक भी है क्योंकि जब तक देश का शिक्षा स्तर ऊंचा नहीं होगा। तब तक देश को उन्नति की राह पर ले जाना संभव नहीं है और इसके लिये भारत सरकार द्वारा हाल ही में नयी एजुकेशन पोलिसीयों को भी लांच किया गया है।

जिसके अंतर्गत शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नयी – नयी योजनाओं को लांच किया जा रहा है और हाल ही में STARS Scheme 2024 को शुरू किया गया है। जिसके तहत राज्यों के लार्निंग और टीचिंग दोनों क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जिस योजना संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों जैसे – स्टार्स योजना क्या है?, स्टार्स योजना विशेषता, लाभ, उद्देश्य आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी है इसलिए आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

देश के बच्चों को शिक्षा में किसी प्रकार की बाधा ना आय इसलिए भारत सरकार द्वारा स्टार्स योजना 2024 की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत स्वायत्त संस्थान के राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्रों को स्थापना की जाएगी। जिन्हें PARAKH के नाम से जान जाएगा।

इस योजना को पूरे देश में चलाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 5717 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है और योजना पहले चरण में इसे देश के केवल छः राज्यों में शुरू किया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा अभी इस योजना को केवल 6 प्रदेशों में शामिल किया गया है। जिसमें राजस्थान, महाराष्ट्र, केरला, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उड़ीसा का नाम शामिल है।

लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि विभाग द्वारा यदि योजना के आधिकारिक पोर्टल को लांच किया जाएगा या फिर आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा।

स्टार्स योजना 2024 क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?