अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी stand up loan India Yojana 2024 के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो लास्ट तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2024 क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2016 ने देश के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों और महिलाओं के लिए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2024 को शुरू किया है।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2024 का उद्देश्य

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना 2024 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में रह रहे सभी एससी और एसटी वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों को अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान करना

एक लाख से ज्यादा महिला को मिला लाभ

वित्त मंत्री सीतारमण जी के द्वारा सीधे शब्दों में कहा गया है कि इन 6 वर्षों में स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के अंतर्गत 1 लाख से ज्यादा महिला संरक्षकों (Promoter) को लाभ मिला है

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के लिए किसे पात्र बनाया गया है?

भारत देश में अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति तथा महिलाओं के लिए इस योजना का पात्र बनाया गया है।

स्टैंड अप लोन इंडिया योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 5 अप्रैल 2016 को की गई है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कितना लोन ले सकते हैं?

जो भी नागरिक अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए स्टैंड अप लोन इंडिया योजना के अंतर्गत अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कितनी अवधि में ब्याज का भुगतान करना होगा?

भारत सरकार के द्वारा आयोजित इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करते हैं उन्हें 7 महीने से लेकर 18 महीने के अंदर लोन की राशि के प्याज का भुगतान करना होगा।

स्टैंड अप इंडिया योजना अधिक जानकारी के लिए  नीचे लिंक पर क्लिक करें?