देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (ex prime minister Rajiv Gandhi) के नाम पर राजस्थान सरकार (Rajasthan government) द्वारा इस ग्रामीण खेल ओलंपिक का आयेाजन किया जा रहा है।

राजस्थान सरकार का दावा है कि देश में पहली बार ग्रामवासियों के लिए खेलों का महाकुंभ आयोजित होने जा रहा है।

उसका उद्देश्य इस आयोजन के माध्यम से गांव गांव में खेल सुविधाओं (sports facilities) एवं आधारभूत ढांचे (infrastructure) का विकास करना है, ताकि गांवों में खेलों को बढ़ावा दिया जा सके और अधिक से अधिक खिलाड़ी खेलों में आगे आ सकें।

साथियों, आपको जानकारी दे दें कि राजस्थान सरकार 29 अगस्त, 2024 से लेकर 5 अक्तूबर, 2024 तक इन खेलों का आयोजन करेगी।

आपको बता दें कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में कुल छह इवेंट्स की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। जिन खेलों को इस आयोजन में शामिल किया गया है, इनमें कबड्डी, शूटिंग बाल, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो एवं हॉकी शामिल हैं।

इसका अनावरण 22 अगस्त, 2024 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan’s CM Ashok Gehlot) ने जयपुर (Jaipur) स्थित सवाई मान सिंह स्टेडियम में किया। इस अवसर पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों को लेकर जानकारी भी दी गई।

दोस्तों, खास बात यह है कि राजस्थान सरकार ने इन खेलों में शिरकत करने के लिए किसी प्रकार की आयु सीमा (age limit) निर्धारित नहीं की है।

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें कुल 44,981 गांव हैं। ये गांव भारत की कुल गांवों की संख्या का 7 फीसदी हैं। आपको यह भी जानकारी रोचक लगेगी कि राजस्थान के श्रीगंगानगर (sriganganagar) जिले में सबसे अधिक गांव हैं, जबकि सिरोही (Sirohi) जिले में सबसे कम गांव आते हैं।

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल अधिक जानकारी  गए लिंक पर  क्लिक करे?