हमारे देश समेत पूरी दुनिया ने कोरोना की वजह से वह काल देखा है, जिसकी पहचान छंटनी, भुखमरी, मौत जैसे शब्दों से होती है। हमारे देश में भारत में मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली जैसी योजनाएं बीते कुछ समय से लोगों के लिए राहत देने वाली साबित हुई हैं।

यहां तक कि जिन पांच राज्यों में हाल ही में चुनाव हुए, वहां भी मुफ्त बिजली और मुफ्त राशन जैसी मुद्दे बाकी सभी मसलों पर हावी रहे। आप के नेता केजरीवाल हों,

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी अथवा उत्तराखंड के सीएम धामी हों, सभी ने चुनाव जीतकर आने पर राज्य के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की पेशकश की। इसमें केजरीवाल सबसे आगे रहे।

उन्होंने पंजाब में 300 यूनिट फ्री बिजली फ्री देने की घोषणा की थी, जिसे चुनाव जीतने के बाद उनके मुख्यमंत्री भगवंत मान अमली जामा पहना रहे हैं।

उन्होंने 1 जुलाई, 2024 से इस योजना को लागू करने की घोषणा की है। आइए, जानते हैं कि पंजाब मुफ्त बिजली योजना क्या है? और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

पंजाब सरकार ने राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है।

पंजाब में मुफ्त 300 यूनिट बिजली लेने के लिए आवेदन आफलाइन एवं आनलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकेगा। फिलहाल आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

पंजाब सरकार की ओर से घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दिए जाने के ऐलान से प्रदेश सरकार पर 23 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ने का अनुमान लगाया गया है।

पंजाब में मुफ्त बिजली के लिए आवेदन कैसे करें? इसकी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?