आजकल दिव्यांगजनों का जीवन स्तर दिन प्रतिदिन गिरता ही जा रहा है। क्योंकि जब कोई व्यक्ति विकलांग या दिव्यांग हो जाता है या होता है। तो उसके पास आय के साधनों का अभाव होता है

जिस कारण उसे अन्य किसी व्यक्ति की आय पर पूर्णतया निर्भर होना पड़ता है और ना चाहते हुए भी बहुत से बेबुनियादी तानों का सामना करना पड़ता है। लेकिन पंजाब प्रदेश सरकार चाहती है कि उसके प्रदेश में जो भी दिव्यांगजन निवास करते है

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना प्रदेश के विकलांग लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने और उन्हें आर्थिक रूप से कुछ हद तक आत्मनिर्भर बनाने के लिए चालयी जा रही महत्वकांक्षी योजना है।

जो कि मानसिक या शारीरिक रूप से 40% या उससे अधिक विकलांग है। इसलिए यदि आप भी Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है।

यह योजना पंजाब प्रदेश सरकार द्वारा विकलांग नागरिकों की सहायता के लिए चालयी जा। रही कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत उन्हें मसिक्त पेंशन उपलब्ध करायी जाती है।

पंजाब सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत हर महीने 1 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से जिला समाज कल्याण विभाग अधिकारी के कार्यलय में जाकर कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से चर्चा की गई।

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास 40% या उससे अधिक का विकलांगता प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें?