देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में फैलती बेरोजगारी के कारण युवाओं में काफी तनाव भी देखा जा सकता है। सरकार भी इसको लेकर काफी चिंतित है। और इस समस्या का समाधान करने के लिए काफी प्रयास भी कर रही है।

इसी क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजना पीएमआरवाई – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना काफी अहम कदम है।

इस योजना के फलस्वरुप देश में एक तरफ जहां बेरोजगार युवाओं को रोजगार करने के अवसर प्राप्त होते हैं। वही दूसरी तरफ देश के विकास में सहायता मिलती है।

प्रधानमंत्री द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और देश से बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने के लिए PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2024 का संचालन किया जा रहा है।

 इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवा आसान और कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं।

जिससे उनके आय के साधन में बढ़ोतरी होगी साथ में उन्हें रोजगार भी मिलेगा। और देश में बेरोजगारी की समस्या का भी समाधान प्राप्त होगा।

 प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2024 के अंतर्गत लोन प्रदान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय या उप समिति द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का चयन किया जाता है।

 जिसके पश्चात ऐसे सभी आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाता है। और साथ ही उनके आवश्यक दस्तावेजों की भी जांच की जाती है जांच करने के पश्चात चयनित लाभार्थियों के आवेदन पत्र को बैंक के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति प्राप्त करने के लिए समिति द्वारा भेज दिया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे?