भारत सरकार ने देश की गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए  गर्भावस्था सहायता योजना की शुरुआत की है।

गर्भावस्था सहायता योजना के अंतर्गत गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। ताकि इस धनराशी से गर्भवती महिला और बच्चे का अच्छी तरीके से परवरिश की जा सके।

गर्भावस्था सहायता योजना के अंतर्गत 1 जनवरी 2024 या उसके बाद गर्भवती हुई महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

गर्भावस्था सहायता योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए नकद प्रोत्साहन राशि से गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं में स्वस्थ्य रहने के आचरण में सुधार होगा।

मातृत्व वंदना योजना में पंजीकरण कराने और ₹6000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आप अपने निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र यह स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।

गर्भावस्था सहायता योजना पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र आंगनवाड़ी केंद्रों यात्रा सुविधा केंद्रों से निशुल्क मिलेगा।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता के अंतर्गत प्रदान किए जा रहे हैं ₹6000 गर्भावस्था के दौरान तीन किश्तों में प्रदान किए जाते हैं। हर क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपको तीन अलग-अलग आवेदन पत्र जमा करने होते हैं।

गर्भावस्था सहायता योजना के बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?