केंद्र सरकार किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman Nidhi Yojana) भी एक ऐसी ही योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर, 2024 को की।

देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है, लेकिन बहुत से किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है या फिर आवेदन करने के बावजूद उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जा रहा।

किसानों को यह नहीं समझ आ रहा कि वह अपनी इन दिक्कतों को लेकर शिकायत कहां और कैसे दर्ज कराएं। यदि आप भी ऐसे ही किसान हैं, जो इस योजना के संबंध में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, लेकिन नहीं पता कि कैसे कर सकते हैं तो आज हम आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे।

यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर कोई शिकायत है तो इसके लिए सरकार की ओर से एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (toll free helpline number) जारी किया गया है, जिस पर काल करके आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह टोल फ्री नंबर है-1800115526। इसके अलावा किसान 155261 नंबर पर भी संपर्क कर अपनी समस्या रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त कृषक लैंड लाइन नंबर 0120-6025109 पर भी इस योजना के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यदि किसान काल करने में कोई मुश्किल मान रहे हैं तो वे वे ईमेल आईडी के जरिए भी अपनी शिकायत लिखकर संबंधित विभाग की हेल्पडेस्क को भेज सकते हैं।

यह ईमेल आईडी है- pmkisan-ict@gov.in। इसके अतिरिक्त विभाग की ओर से किसानों की शिकायत सुनने एवं सहायता के लिए एक कस्टमर केयर नंबर (customer care number) भी जारी किया गया है। यह नंबर है-011-23381092, 23382401। इस पर भी किसान संपर्क कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन 011-24300606 भी जारी की गई है। दोस्तों, यदि किसान चाहे तो वह सीधे केंद्रीय कृषि मंत्रालय में संपर्क कर अपनी शिकायत लिखित रूप से (in written) जमा करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो कहाँ शिकायत करें? इसकी अधिक जानकारी के लिये नीचे लिंक पर क्लिक करें?