वित्‍तीय वर्ष 2024 के लिये हाल ही में संसद में देश की वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमन ने छोटे भारतीय निर्यातकों (Exporters) के लिये बहुत ही अच्‍छी और लाभकारी योजना Launched की है।

इस योजना का नाम Nirvik Yojana है। निर्विक योजना पिछले साल लागू की गयी निर्यात ऋण विकास योजना का परिवर्तित रूप है।

पिछले साल निर्यात ऋण विकास योजना को बिना किसी तैयारी के आधे अधूरे तरीके से लागू कर दिया गया था। जिसकी वजह से लोगों ने इस योजना का लाभ उठानें में बिल्‍कुल भी दिलचस्‍पी नहीं ली थी।

लेकिन अब Nirvik Yojana 2024 के तहत छोटे निर्यातकों को बड़ी तादत में ऋण दिया जाएगा। ताकि वह देश में बने माल को अधिक से अधिक मात्रा में विदेशी बाजार में खपा कर देश के लिये बहुमूल्‍य विदेशी मुद्रा अर्जित कर सकें।

यही कारण है कि Nirvik Scheme के तहत दिये जाने वाले ऋण की कुल रकम पर 90 प्रतिशत तक Insurance कवर प्रदान किये जाने का ऐलान स्‍वयं वित्‍तमंत्री ने किया है।

निर्विक योजना पुरानी निर्यात ऋण विकास बीमा योजना का परिवर्तित स्‍वरूप है। इस योजना के तहत छोटे निर्यातकों को लोन दिया जाएगा ताकि वह भारतीय वस्‍तुओं के निर्यात के लिये प्रोत्‍साहित हो सकें।

Nirvik Yojana के तहत बीमा कवर की सीमा में भी भारी बढोत्‍तरी की गयी है। जिससे छोटे निर्यातकों के जोखिम में भारी कमी आएगी क्‍योंकि बीमा कवर की उच्‍चतम सीमा 90 प्रतिशत घोषित कर दी गयी है।

निर्विक बीमा योजना के तहत निर्यातकों का ऋण की रकम पर जो बीमा किया जाएगा उसका प्रीमियम भी बहुत कम होगा। जिसकी वजह से छोटे निर्यातक इस योजना को हाथों – हाथ ले सकते हैं।

निर्यात ऋण विकास बीमा योजना की संपूर्णं जानकारी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?