आज के इस लेख में हम आपसे एक ऐसे विषय पर चर्चा करेंगे जो भारत के व्यापारिक माहौल को नया आयाम दे रहा है या बिज़नेस को ऐसी ऊंचाइयों पर ले जाने में तत्पर है।

अनन्या बिरला प्रसिद्ध बिज़नेस मैन कुमार मंगलम बिरला की बेटी है। अनन्या ने अपने बिज़नेस की शुरुआत मात्र 17 वर्ष की आयु से ही शुरू कर दी थी।

फोर्ब्स इंडिया मैगजीन की साल 2024 के अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी हैं। 18 साल की उम्र में कॉलेज की पढ़ाई छोड़कर उन्होंने मुंबई में आकर खुद का बिजनेस शुरू किया।

करण अडानी ने अमेरिका के Purdue University से इकोनोमिक्स में ग्रेजुएशन करने के बाद अपने पिता के बिजनेस में ही शामिल हो गए थे।

गोदरेज समूह के प्रमुख आदि गोदरेज ने अपनी 42 वर्षीय छोटी बेटी निसाबा को अपने साम्राज्य की कमान सौंपी है। कहा जाता है कि निसाबा ने करीब 17 साल तक गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पद संभाला

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस ग्रुप ने बड़ी तेजी से विकास किया और आज यह देश की सबसे बड़ी कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 64.5 अरब डॉलर है।

रोशनी नाडर भारतीय अरबपति शिव नाडर की बेटी हैं। HCL टेक्नोलॉजी लिमिटेड के फाउंडर शिव नाडर हैं। अगस्त 1976 में एक गैरेज में शिव नाडर ने एचसीएल इंटरप्राइजेज की स्थापना की।

साइरस पूनावाला के बेटे अदार अपने पिता की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ हैं। इनकी उम्र 35 वर्ष है। ये भारत के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

भारत की अगली पीढ़ी का बिजनेस टाइकून  के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?