दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना मध्य प्रदेशसे युवा अभ्यर्थियों को कॉन्ट्रैक्टर के रूप में क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से इस योजना को तैयार किया गया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 16 जनवरी 2013 को युवा पंचायत में यह घोषणा की गई के अनुपालन में 14 अगस्त 2013 को मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दी।

भ्यर्थियों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। इस साल 2024 में अभी इस योजना के लिए 500 युवा अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण की अवधि को 6 माह के तीन भागों में विभाजित किया यह है। इस योजना के तहत 2 माह की एकेडमी ट्रेनिंग दी जाएगी। और विवाह के संबंध में जानकारी के लिए 1 माह और मैदानी प्रशिक्षण 3 माह का होगा।

मध्य प्रदेश सरकार की युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना कल आप वह ले सकते हैं जिन्होंने पिछले 3 साल के अंदर अपनी इंजीनियर की डिग्री प्राप्त की हो।

योजना के अंतर्गत राज्य के 500 युवा इंजीनियरों को मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना के 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग के समय बैचलर डिग्री करने वाले इंजीनियरिंग को 5000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी और दूसरी तरफ से ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को 2000 रूपए का अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर कांट्रेक्टर योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?