टीचिंग (teaching) यानी शिक्षण का पेशा हमारे समाज (society) में बेहद प्रतिष्ठित (reputed) माना जाता है। देश भर में हर राज्य में हजारों युवा पदों के सापेक्ष भर्ती (recruitment) के लिए आवेदन (apply) करते हैं।

कई राज्यों में यह सुविधा (facility) अभी आफलाइन (offline) है, यानी कि छा़त्रों को फार्म भरकर संबंधित कार्यालय में जमा कराना होता है

लेकिन कई जगह भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन (registration/apply) की सुविधा आनलाइन (online) कर दी गई है।

जैसे महाराष्ट्र (maharashtra) को ही लें। यहां विशेष रूप से शिक्षक भर्ती (teacher recruitment) को समर्पित एक पोर्टल (portal) प्रारंभ किया गया है, जिसका नाम पवित्रा पोर्टल (pavitra portal) रखा गया है।

यह पोर्टल (portal) क्या है? इस पर रजिस्ट्रेशन (registration) कैसे किया जा सकता है? आदि की जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट (post) के माध्यम से देंगे।

इस पोर्टल का आरंभ आज से करीब चार वर्ष पूर्व 2 जुलाई, 2023 को किया गया था। विशेष तौर पर राज्य (state) के सरकारी स्कूलों (government schools) में शिक्षक भर्ती (teacher recruitment) के लिए किया गया है।

सरकारी स्कूलों में टीचर भर्ती में एक सुविधाजनक प्रणाली का सर्वथा अभाव उसमें सामने आया, जिसके बाद सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया।

पोर्टल के संचालन का जिम्मा महाराष्ट्र राज्य के स्कूली शिक्षा एवं खेल विभाग का है। महाराष्ट्र में शिक्षा मंत्री (education minister) का जिम्मा वर्षा एकनाथ गायकवाड के पास है।

पवित्रा पोर्टल क्या है? पवित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर यहां क्लिक करे?