पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर है, जिस वजह से बहुत से लोगों की मौत हो चुकी है तथा यह संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए विभिन्न देशों ने अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाकर इसे रोकने की कोशिश कर रही है, उन्हीं में से एक भारत के मध्य प्रदेश राज्य में भी कोरोना वायरस बड़ी तेजी से फैल रहा है।

इस समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान दिन रात कोरोना वायरस को रोकने के लिए कार्य कर रहे हैं तथा मुख्यमंत्री कई प्रकार की योजना लोगों के सामने ला रहे हैं इन्हीं योजनाओं में से एक है मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना।

यह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उठाए गए अहम कदम में से एक है lock down के वजह से मध्यप्रदेश में बेरोजगारी बढ़ते ही जा रही है, इस को ध्यान में रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी ने बेरोजगार लोगों के लिए यह योजना बनाई। इसके माध्यम से लोगों को घर बैठे हैं रोजगार प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवन शक्ति योजना की घोषणा 25 अप्रैल 2024 को प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से की है। यह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार लोगों को रोज़गार देने के लिए बनाया गया है। जिसे लोग अपने घर बैठे ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से शहरी बेरोजगार महिलाओं को रोज़गार प्राप्त होगा।

इस योजना के अंतर्गत शहरी बेरोजगार महिलाओं को सूती कपड़ों से मास्क बनाकर राज्य सरकार को बेचना होगा। एक मास्क की कीमत 11 रखी गई है। इस तरह से उनके परिवार को आर्थिक सहायता प्राप्त हो तथा वह अपने घर से ही कार्य करके सुरक्षित रहेंगे इसके मदद से कोरोनावायरस से लड़ने के लिए जनता को जागरूक करना तथा प्रदेश की महिलाओं को रोजगार प्राप्ति के साथ-साथ आर्थिक मदद भी करना है।

इस योजना के माध्यम से शहर में रहने वाली महिलाओं को रोज़गार प्राप्त होगा। कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा शहरों में ही है इसीलिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें घर में ही इस योजना के माध्यम से काम देकर सुरक्षित रखने का निर्णय लिया।

इन दोनों में से जो तरीका आपको ज्यादा अच्छा लगे उसके माध्यम से आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आधार रजिस्ट्रेशन करना थोड़ा आसान है। लेकिन इसमें क्या शर्त है कि आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए तभी आप आधार कार्ड नंबर से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

– सर्वप्रथम आप मध्य प्रदेश की शक्ति योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। https://maskupmp.mp.gov.in/index ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के पश्चात इसका होम पेज खुल जाएगा।

आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको “महिला उद्यमी पंजीयन करें” के ऑप्शन पर जाएं और उस पर क्लिक करें। और आगे जानकारी भरकर  दे.

मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना की अधिक  जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?