मध्य प्रदेश की सरकार शुरुआत से ही अपने राज्य के लोगों के लिए मुलभुत आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए कई लाभदायक योजनाओं को लागु करती रही है। इन योजनाओं को समाज के सभी समुदाय को ध्यान में रख कर लागू किया जाता है।

इसी के चलते तत्कालीन कांग्रेस के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने एक अन्य योजना की घोषणा की है। जिस का नाम है। “मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना  2024” यह योजना एक मुलभुत जरूरत बिजली ऊर्जा से संबंधित है। जिस का लाभ मध्यप्रदेश में रह रहे चयनित परिवारों  को दिया जायेगा।

\MP Indira Grah Jyoti Yojana 2024 से तात्पर्य मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा दी जाने वाली एक ऐसी सेवा से है। जिस में राज्य के लोगों को बिजली दरों में भारी छूट प्रदान की गयी है।

इस योजना के तहत अब राज्य वासियों को केवल 100 यूनिट बिजली खपत पर मात्र 100 रूपए ही देने होंगे यानी की अगर कोई परिवार एक महीने में सौ यूनिट तक की बिजली का इस्तेमाल अपने घरेलू कामकाजों में करता है। तब उस परिवार को बिजली विभाग को केवल 100 रूपए का भुगतान ही करना होगा।

लेकिन इसके साथ ही अगर तय की गयी यूनिट से ज्यादा की बिजली की खपत होती है। तब उन्हें प्रति यूनिट दर मौजूदा रेट के हिसाब से बिल का भुगतान करना होगा। इसके आलावा सरकार बिजली भुगतान पर सब्सिडी की सुविधा भी लोगों को मोहिया करवाएगी।

सरकार द्वारा इस योजना को पूर्ण रूप से 2024 के मार्च महीने से लागू कर दिया जायेगा।  लेकिन MP Indira Grah Jyoti Yojana 2022का लाभ केवल कुछ ही लोगों को दिया जायेगा। व चयनित लोगों को इस के लिए आवेदन भी करना होगा।

मध्य प्रदेश द्वारा इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य में रह रहे गरीब परिवारों को मिलेगा। मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना 2024 के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति वाले वे लोग जिनके परिवार गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यापन कर रहे हैं। केवल वही लोग इस योजना के लिए वैध होंगे।

– मध्य प्रदेश के लोग इस योजना के लिए आधिकारिक वेब साइट पर जा कर के आवेदन कर सकते हैं। यहां आप को एक लिंक दिया जा रहा है। जिसकी मदद से आप प्रत्यक्ष रूप से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना  जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?