बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए देश और हर प्रदेश की सरकार अपने नागरिकों के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी संचालित कर रही है। विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराया जा रहे हैं। जिससे कुछ हद तक बेरोजगारी समस्या का निराकरण भी किया जा रहा है।

लेकिन पूर्णता बेरोजगारी की समस्या समाप्त अभी नहीं हुई है। इसलिए कुछ राज्य की सरकारें प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए बेरोजगारी भत्ता जैसी योजनाओं का भी संचालन कर रही हैं। ताकि उन्हें आर्थिक रूप से कुछ मदद मिल सके।

इसी क्रम में मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भी मध्य प्रदेश के शिक्षित नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 का संचालन किया जाना है। हाल ही में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है। कांग्रेस सरकार ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान कई प्रकार के वादे मध्य प्रदेश की जनता से किए थे।

जिनमें बेरोजगारी भत्ता और किसान कर्ज माफ करना प्रमुख वादे थे। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही काग्रेस ने अपना पहला वादा पूरा करते हुए प्रदेश के किसानों का ₹200000 तक का किसान कर्ज माफ कर दिया है। और अब उम्मीद की जा रही है कि प्रदेश सरकार जल्द ही अपना मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 संबंधी वादा भी पूरा करेगी।

योजना का लाभ राज्य के सिर्फ ऐसे युवाओं को दिया जाएगा जो अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। लेकिन उनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है।

MP Berojgari Bhatta scheme के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार राज्य के 12वीं पास शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए ₹3500 और अगर युवक विकलांग की स्थिति में है तो उसे ₹4000 की राशि प्रतिमाह भत्ता के रूप में दिया जाएगी।

प्रदेश के पात्र बेरोजगार युवा वेबसाइट पर जाकर इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। या फिर जिला रोजगार कार्यालय में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना  की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?