हमारे देश भारत में बेटियों के पैदा होते ही उनके भविष्य के लिए पैसा बचाने एवं सेविंग का दौर शुरू हो जाता है। माता-पिता उनकी शादी के उद्देश्य से बचत करना शुरू कर देते हैं, तो वहीं बहुत से माता-पिता का मकसद अपनी बिटिया को बड़े होने पर बेहतर उच्च शिक्षा दिलाना होता है।

वे उसका भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित कर देना चाहते हैं। यही वजह है कि एलआईसी कन्यादान पाॅलिसी (lic kanyadan policy) के प्रति भी उनकी दिलचस्पी लगातार बढ़ रही है। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी पाॅलिसी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं।

दोस्तों, जैसा कि कन्यादान नाम से ही स्पष्ट है, यह पाॅलिसी कन्या के विवाह के लिए बचत से संबंधित है। यदि एक वाक्य में कहें तो एलआईसी कन्यादान पाॅलिसी (lic kanyadan policy) सुरक्षा एवं बचत (safety and savings) का एक संपूर्ण संगम है।

यद्यपि इसे जीवन बीमा निगम (life insurance corporation) यानी एलआईसी (lic) द्वारा लांच नहीं किया गया है। यह एलआईसी की जीवन लक्ष्य पालिसी (Jeevan Lakshya policy) के तहत ग्राहकों की जरूरत पूरी करने के लिए पेश की गई है।

यह पाॅलिसी बेहद कम प्रीमियम (low premium) पर आपकी प्यारी बिटिया को वित्तीय कवर (financial cover) प्रदान करती है। इस पैसे से आगे चलकर मां बाप को बिटिया से जुड़े कार्यों के आर्थिक पक्ष को लेकर चिंतित नहीं होना पड़ता।

साथियों, आपको बता दें कि कन्यादान पाॅलिसी (kanyadan policy) की मैच्योरिटी अवधि (maturity period) 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक है। इसके अतिरिक्त पाॅलिसी होल्डर्स (policy holder) की सुविधा के लिए अलग अलग प्लान (plan) रखे गए हैं।

पाॅलिसी होल्डर अपनी सुविधा के लिहाज से 6, 10, 15 अथवा 20 वर्ष का प्लान अपने लिए चुन सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि प्रीमियम (premium) का भुगतान मासिक (monthly), तिमाही (quarterly), छमाही (half yearly) अथवा सालाना (annual) आधार पर किया जा सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2024  इसकी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर  क्लिक करें?