ऐसा माना ही नही जाता बल्कि यह सच है कि देश का विकास का आज के शिक्षित युवाओं पर निर्भर करता है और यह तभी संभव है जब देश के युवाओं को अच्छी शिक्षा मिलेगी। 

अच्छी शिक्षा कुशल शिक्षको के साथ – साथ शिक्षा को ऑनलाइन जोड़कर ही मिलेगी। क्योंकि जब हम शिक्षा की बात करते तो आज की शिक्षा पहले की अपेक्षा काफी बदल चुकी है।

पहले जहां शिक्षा सिर्फ़ कॉलेज तक सीमित थी। वही आज डिजिटल युग हो जाने से शिक्षा भी डिजिटल रूप ले चुकी है।

भारत सरकार और राज्य सरकार भी शिक्षा के डिजिटल रूप बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जैसे कि अभी हाल में झारखंड सरकार ने झारखंड ज्ञानोदय योजना 2023 की शुरुआत की हैं।

इस योजना के अंतर्गत शिक्षको को राज्य सरकार फ्री में टैबलेट उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अगर आप झारखंड राज्य में निवास करते है और शिक्षक के रूप में कार्यक्रत है तो आपके लिए Jharkhand Gyanoday Yojana 2023 काफी कल्याकारी साबित होने वाली है।

Jharkhand Gyanoday Yojana 2023 के अंतर्गत शिक्षक को दिए जाने वाले टैबलेट में कई ऑनलाइन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किये जायेंगे। ताकि इन सॉफ्टवेयर की मदद से शिक्षक, बच्चों की उपस्थिति, ड्राप, मिड डे मील आदि की ऑनलाइन मोनिटरिंग का ध्यान रखा जा सके।

इससे शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार आएगा। और शिक्षक और छात्रों के संबंध बेहतर होंगे। इसके अलावा शिक्षको में छात्रों को पढ़ाने की रुचि बढ़ेगी और छात्र का भी पढ़ाई की तरफ ध्यान केंद्रित होगा।

झारखंड ज्ञानोदय योजना से जुडी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।