पिछले कई दशकों से हमारे देश में जल की समस्या बनी हुई है जहां पर लोगों को पीने तक के लिए पानी भी नहीं मिल पाता है और उन्हें कई किलोमीटर तक पैदल जाकर पीने के पानी की व्यवस्था करनी होती है।

आंकड़ों के अनुसार देश में लगभग 50% से अधिक ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं, जहां अभी भी पानी की समस्या बनी हुई है और लोगों को पीने योग्य पानी भी नहीं मिल पाता है।

ऐसे में मोदी सरकार की इस बेहतरीन योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी की उचित व्यवस्था की जाएगी जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना होने पाए।

इस महत्वपूर्ण स्कीम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2024 को की गई थी। उसके बाद से ही इस योजना को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

अब तक हमने इस योजना को “जल जीवन मिशन स्कीम” के नाम से जाना है लेकिन इसके अलावा भी इसका एक दूसरा नाम निश्चित किया गया है, जो “हर घर जल योजना” के नाम से जाना जाता है।

इस योजना के माध्यम से ऐसे ग्रामीण और सुदूर इलाके, जहां जल की उचित व्यवस्था नहीं है वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है ताकि किसी भी नागरिक को ऐसी समस्या दोबारा ना हो पाए।

केंद्र सरकार की यह योजना बहुत ही कारगर योजना साबित होने वाली है क्योंकि इससे कई ग्रामीण इलाकों में जल की समस्या दूर की जा सकेगी। अब तक सरकार द्वारा 350 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जिसमें राज्य सरकार द्वारा 150लाख करोड़ रुपए और केंद्र सरकार द्वारा 2 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा गया है।

अगर आप इस मुख्य योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, और आप इस योजना के योग्य हैं तो इसके लिए आप इन मुख्य हेल्पलाइन नंबर 011- 24362705 के माध्यम से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी प्रकार की शिकायत भी दर्ज किया जा सकता है।

ग्रामीण जल जीवन मिशन स्कीम मुख्य उद्देश्य, लाभ अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे?