सामान्य रूप से ऐसा देखा जा रहा है कि हमारे देश में कई प्रकार के ऐसे मेधावी छात्र छात्राएं होते हैं, जो अपनी शिक्षा आर्थिक स्थिति सही नहीं होने की वजह से पूरी नहीं कर पाते है और उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ता है।

ऐसे में यह उन बच्चों के लिए घातक साबित होता है, जो पढ़ाई में काफी अच्छे होते हैं बावजूद इसके वे कुछ कर नहीं पाते हैं। छात्रों की इस समस्या को समझते हुए हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एक मुख्य योजना की शुरुआत की है जिसे “हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2024” का नाम दिया गया है।

इस योजना के माध्यम से कक्षा बारहवीं के छात्र छात्राओं के लिए विशेष रूप से कोचिंग दिलाए जाने की बात की जा रही है, जिसके अंतर्गत वह यूपीएससी, एसएससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु कोचिंग के लिए ₹100000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जो आगे जाकर आईआईटी, जेईई, ए एफ एम सी, सी एल ए टी जैसी परीक्षाओं में भी आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें भी विशेष रूप से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

ऐसे में इस मुख्य योजना का उद्देश्य उन मेधावी छात्रों को आगे लाने का है, जो कहीं ना कहीं आर्थिक स्थिति की वजह से पिछड़ रहे हैं। इस योजना के माध्यम से अब ऐसे छात्रों को ₹100000 प्रोत्साहन राशि देने का नियम बनाया गया है ताकि उन्हें आर्थिक स्थिति का सामना ना करना पड़े और निरंतर रूप से पढ़ाई करते हुए आगे बढ़ सके।

यह हिमाचल प्रदेश की ऐसी मुख्य योजना है जिसके माध्यम से अब उन छात्रों को सहारा दिया जाएगा जो मेधावी छात्र हैं और किसी कारणवश अपनी पढ़ाई को आगे नहीं कर पा रहे हैं।

इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हमने आपको दी है अगर आपको इसमें किसी प्रकार की दुविधा महसूस हो रही हो या आप कोई अन्य जानकारी चाहते हो तो इसके लिए आप 0177 — 2812882 पर कॉल कर सकते हैं।

अगर आप हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करना चाहते है तो हिमाचल प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट https://education.hp.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है.

अगर आप हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?