यदि आप राजस्थान के निवासी हैं तो आपके लिए इस स्वास्थ्य योजना के बारे में जानना बेहद आवश्यक है, ताकि आप भी आवश्यकता पड़ने पर इस योजना का लाभ उठा सकें।

योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), सामाजिक आर्थिक जनगणना (SEC) के पात्र परिवारों, लघु एवं सीमांत किसानों व संविदा कर्मियों का बीमा प्रीमियम (insurance premium) राज्य सरकार स्वयं वहन करती है,

जबकि अन्य परिवारों को इसके लिए 850 रुपए प्रीमियम का प्रतिमाह भुगतान करना पड़ता है। इस योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा एक मई, 2021 को प्रारंभ किया गया था।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान राज्य के गरीब एवं वंचित परिवारों की सहायता हेतु लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन्हें सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है,

ताकि पैसे के अभाव में कोई भी व्यक्ति इलाज से महरूम न रहे अथवा अपनी जान न गंवाए। इस योजना के माध्यम से बहुत सी जटिल सर्जरी को भी अंजाम दिया गया है। अभी तक कुल 58 मरीजों की किडनी तक ट्रांसप्लांट की जा चुकी है।

इस योजना के बजट में राज्य निधि के साथ ही केंद्रीय सहायता भी शामिल है। बजट प्रावधान की बात करें तो 2024-23 के लिए इस योजना के लिए 2228 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

राजस्थान राज्य सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत करीब 1597 हेल्थ पैकेज मुफ्त (health package free) उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

चिरंजीवी योजना में नाम कैसे चेक कर सकते हैं? अधिक जानकारी के लिए  नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?