आज हम आपको इस आर्टिकल में हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2024 में बारे बताने वाले है जिसकी शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गयी है।

जिसके तहत 300 और 500 वॉर्ड के सोलर इंवेटरों की स्थापना की जाएगी तथा स्थापना करवाने पर 40% तक की सब्सिडी भी सरकार द्वारा मुहैया जरायी जाएगी

इसके साथ ही  300 वार्ड के सोलर इन्वर्टर स्थापित करने पर 6000 रुपये तथा 500 वार्ड के सोलर इन्वर्टर की स्थापना करवाने पर 10,000 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जायेंगे।

– हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना लाभ केवल हरियाणा प्रदेश के नागरिकों को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदक आवेदक हरियाणा प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।

आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी राशि सीधे आवेदक के खाते में स्थांतरित की जाती है।

देश के जो परिवार आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं है वो भी सोलर इन्वर्टर चार्जर की स्थापना करवा पाएंगे तथा सूर्य की किरणों से बिजली उत्तपन्न करके उसका सम्पूर्ण लुफ्त उठा पाएंगे।

यदि आप इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://saralharyana.gov.in/ पर जाना होगा।

हरियाणा सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना  के बारे में और जानने के लिए नीचे क्लीक करें?