छत्‍तीसगढ़ की नई सरकार के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के द्धारा राज्‍य में एक के बाद एक नई और जन कल्‍याणकारी योजनाओं को लांच किया जा रहा है।

इन्‍हीं में एक योजना छत्‍तीसगढ़ के वनांचल तथा सुदूर जंगली इलाकों में बसने वाले ग्रामीण तथा Tribes (आदिवासियों) चलाई जा रही है। इस योजना का नाम CG Mukhyamantri Haat Bazar Yojana है।

मुख्‍यमंत्री हाट बाजार योजना को गांधी जयंती के मौके पर 2 अक्‍तूबर 2024 को लागू किया गया था। पिछले साल बापू की 150वीं जयंती मनाई गयी थी। इसी उपलक्ष्‍य में छत्‍तीसगढ़ में Mukhyamantri Haat Bazar Yojana को लागू किया गया था।

यह योजना मुख्‍य रूप से आदिवासी समाज तथा सुदूर वनांचल में रहने वाले ग्रामीणों को बेहतर और गुणवत्‍ता युक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें पहुंचाने के उद्देश्य लागू की गयी है।

इस योजना के तहत लगने वाले शिविर साप्‍ताहिक होते हैं, जो साप्‍ताहिक हाट बाजार लगने पर मोबाइल क्‍लीनिक के जरिये इन बाजारों में आने वाले खरीदारों तथा विक्रेताओं को बाजार में ही इलाज की सुविधा प्रदान करते हैं।

Haat Bazar Clinic Yojana छत्‍तीसगढ़ के तहत साप्‍ताहिक हाट बाजारों में मौसमी बुखार, दर्द, उल्‍टी, दस्‍त, मलेरिया आदि से पीडि़त आदिवासियों का मुफ्त इलाज किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के नगरिको को छत्तीशगढ़ सरकार के द्वारा मुफ्त इलाज, मुफ्त पैथोलॉजी जांचें, मुफ्त एक्‍सरे, मुफ्त दवायें आदि की सुविधा प्रदान की जाएगी।

छत्‍तीसगढ़ मुख्‍यमंत्री हाट बाजार योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?