गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का शुभारंभ 17 सितंबर, 2024 को किया गया है। इस योजना के तहत गुजरात सरकार की ओर से ई वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक यानी बैटरी चालित दुपहिया वाहनों या  ई स्कूटर की खरीद पर सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के अंतर्गत तिपहिया इलेक्ट्रिक यानी बैटरी चालित वाहन की खरीद पर भी गुजरात सरकार की ओर से सब्सिडी की घोषणा की गई।

17 सितंबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म दिवस भी था। इसे उनकी पार्टी के लोगों ने सेवा दिवस के रूप में मनाया। साथ ही गुजरात में पांच विकास योजनाओं के पंचशील उपहार के रूप में सब्सिडी देने की घोशणा की गई। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस योजना का शुभारंभ किया।

आपको बता दें कि इसके तहत दी जाने वाली सब्सिडी 12 हजार रूपये की होगी। कक्षा नौ से लेकर कालेज में पढ़ने वाले छात्रों को इसमें शामिल किया गया है। योजना के अंतर्गत कुल 10 हजार ई वाहन प्रदान किए जाने की योजना है। थ्री व्हीलर स्कीम में सरकार ई रिक्शा खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि सरकार इन योजनाओं पर रिस्पांस के आधार पर काम करेगी। गुजरात टू व्हीलर और थ्री व्हीलर इन योजनाओं के लिए आवेदकों के रिस्पांस के आधार पर ही इन्हें आगे बढ़ाया जाएगा। इसे ऐसे समझा जा सकता है कि यदि रिस्पांस अच्छा रहा तो योजनाओं की अवधि में वृद्धि की जानी संभव है।

टू व्हीलर योजना में गुजरात राज्य सरकार ने कक्षा 9 और इससे ऊपर के छात्रों को शामिल किया है। मतलब की कक्षा 9 से आगे तक की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए टू व्हीलर रिक्शा खरीदने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी।

इस योजना में आवेदन करने की किसी प्रक्रिया को अभी प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू नहीं किया गया है। इसलिए अभी छात्रों को इस योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार करना होगा।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना  के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?