केंद्र सरकार देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें उनके पैरों पर खड़ा करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। सरकार ने महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2022 भी एक ऐसी ही योजना है। आज इस post के माध्यम से हम आपको इसी योजना के बारे में जानकारी देंगे

दोस्तों, जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि यह केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

इसके तहत सरकार की ओर से देश की निर्धन या गरीब या यूं कह लीजिए कि आर्थिक रूप से विपन्न वर्ग की महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्र सरकार का उद्देश्य इस फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। उसका मानना है कि सिलाई मशीन के जरिए महिलाएं घर बैठे अपना खुद का कपड़ों की सिलाई का काम शुरू कर सकती हैं और अच्छी आय प्राप्त कर सकती हैं

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2022 को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। पहले चरण में इस योजना को जिन राज्यों में लागू किया गया है, उनमें देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना-2022 के तहत हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को लाभ मिलेगा। उन्हें मुफ्त में हिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने को केवल 20 से 40 वर्ष की आयु तक की महिलाएं ही पात्र होंगी। देश की विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना की लाभार्थी बन सकती हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 पंजीकरण, आवेदन फॉर्म,अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?