सरकार एससी (SC), एसटी (ST), ओबीसी (OBC) आदि वर्गों को उनके लिए नौकरी, प्रमोशन आदि में समानता का हक दिलाने के लिए आरक्षण (reservation) देती रही है।

बहुत समय से सामान्य वर्ग (general category) के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार (economically weaker section) भी यह मांग उठा रहे थे कि उन्हें भी ईडब्ल्यूएस के बतौर आरक्षण का हक मिलना चाहिए।

लगभग तीन साल पहले यह हक उन्हें मिल गया। लेकिन इसे हासिल करने के लिए उनके पास ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (EWS certificate) होना आवश्यक है।

आज इस पोस्ट में हम आपको यही जानकारी देंगे कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने का आसान तरीका (easy method) क्या है? इसके लिए क्या पात्रता (eligibility) एवं दस्तावेज (documents) होने आवश्यक हैं? आदि। आइए, शुरू करते हैं-

दोस्तों, सबसे पहले आपको ईडब्ल्यूएस (EWS) का अर्थ बताते हैं। इसका अर्थ है इकोनाॅमिकली वीकर सेक्शन (economically weaker section) यानी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। दोस्तों, सामान्य वर्ग में भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को बराबरी की बेहद आवश्यकता है।

इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 12 जनवरी, 2024 को इस वर्ग के लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण (reservation) दिए जाने की भी शुरूआत की है। यह आरक्षण उन्हें आर्थिक आधार (economical basis) पर प्रदान किया जा रहा है।

यदि आपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (EWS certificate) के लिए आवेदन (apply) कर दिया है तो आपको बता दें कि यह सर्टिफिकेट 15 दिन के भीतर जारी कर दिया जाता है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदनकर्ता परिवार की सालाना आय 8 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट इसकी अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?