उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ट्विटर के माध्यम से किसानों को यह सूचना पहुंचा दी गई है कि 1 अक्टूबर 2023 से धान का नया समर्थन मूल्य के आधार पर धान की खरीद शुरू की जाएगी।

इस वर्ष उत्तर प्रदेश में धान का समर्थन मूल्य धान की किस्म के अनुसार सामान्य किस्म का मूल्य ₹2040 प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान का समर्थन मूल्य ₹2060 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा केंद्र सरकार के द्वारा धान की एमएसपी पर ₹100 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी भी की गई है. उत्तर प्रदेश राज्य के जो भी किसान अपनी धान की फसल को mps ₹100 प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी मूल्य पर बेचाना चाहते है

उन्हें पहले खाद एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। बिना पंजीकरण के कोई भी किसान अपनी धान की फसल को निर्धारित मूल्य पर नहीं भेज सकेगा।

यदि आपको धान की बिक्री के लिए खाद एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण को प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है

केंद्र सरकार के द्वारा इस वर्ष धान की फसल पर ₹100 प्रति क्विंटन एमएसपी का इजाफा किया गया है। जहां पहले धान की सामान्य किस्म की कीमत 1940 रुपए थी वहीं अब इसे बढ़ाकर ₹2040 कर दिया गया है।

धान का समर्थन मूल्य 2023-23 अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करे?