दिल्ली की सरकार एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा है। इस योजना के तहत राज्य सरकार बुजुर्गों को सभी प्रकार की सुविधाऐं देना चाह रही है।

दिल्ली में बहुत सारे ऐसे वरिष्ठ नागरिक हैं जो तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं लेकिन आर्थिक कमी के कारण नहीं जा पाते हैं। इसीलिए इस साल दिल्ली सरकार ने राज्य के उन लोगों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा शुरू करने की योजना है

जो तीर्थ स्थानों पर जाने के लिए असमर्थ हैं। इस योजना को 9 जुलाई 2024 से शुरू कर दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार  प्रदेश के ऐसे नागरिकों के लिए जो तीर्थ यात्रा पार जाना चाहते है लेकिन आर्थिक तंगी या पैसे की कमी के कारण यात्रा पर नहीं जा रहे है।

ऐसे लोगो के लिये सरकार उनकी तीर्थ यात्रा को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता और यात्रा के दौरान सुविधाओं की व्यवस्था करेगी

इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति दिल्ली का स्थाई निवासी होना चाहिए। साथ ही साथ उसका जन्म दिल्ली में हुआ हो। तथा इस योजना का लाभ केवल राज्य के वरिष्ठ नागरिक ही ले सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने वाले वरिष्ठ नागरिकों की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होना आवश्यक है।और योजना का लाभ राज्य वही लोग ले सकते हैं जो पहले सरकारी नौकरी नहीं करते हो।

दिल्ली फ्री तीर्थ यात्रा योजना से जुडी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।