भारत की राजधानी दिल्ली में सरकार के द्वारा राज्य को विकसित करने और लोगो के अच्छे जीवम यापन के लिए अनेक योजनाओ को संचालन कर रही है।

दिल्ली सरकार राज्य राज्य के नागरिको की बेहतर सुविधाओ के साथ – साथ राज्य के छात्रों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए समय – समय पर योजनाओ को आरंभ करती रहती है।

दिल्ली सरकार के द्वारा छात्रों के लिए दिल्ली सेल्फ एमोलॉयमेंट योजना, बेरोज़गारी भत्ता जैसी कई योजनाओ का संचालन कर रही हैं जिसका सीधा लाभ राज्य के छात्रों को दिया जा रहा है।

अब इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए और राज्य के छात्रों के प्रति पढ़ाई को रूचि को बढ़ाने के लिए दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत की है।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने कैबिनेट बैठक में 6 फरवरी 2024 की है। इस योजना का लाभ राज्य के मेधावी छात्रों को पप्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत सराकर छात्रों को प्रोत्साहित राशि देने के साथ – साथ राज्य में विद्यालय और कार्यालय का डिजिटलिकरण करेगी। जिसके लिए सरकार की तरफ़ से 10.85 करोड़ रुपये का बजट पारित किया है।

इस योजना के अंतर्गत कक्षा सामान्य वर्ग एसटी, एससी के छात्र जिन्होंने 9वी, 8वी, कक्षा में 60% और दिव्यांग वर्ग के छात्र जिन्होंने 8वी में 55% मार्क अंत प्राप्त किये है उन्हें सरकार की तरफ़ से 5000 रुपये की प्रोत्साहित राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की जाएगी।

दिल्ली सीएम विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से जुडी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करे।