महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए काफी अच्छा कदम उठाया है। महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। कर्जमाफी से प्रदेश के किसानो को काफी राहत पहुंची है।

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना का संचालन किया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों की जिला स्तर सूची भी जारी की गई है। इस सूची में प्रदेश के ऐसे किसानों के नाम दिए गए हैं। जिनका कर्ज माफ कर दिया गया है।

इस सूची में आने वाले सभी किसानों का कर्ज प्रदेश सरकार ने माफ कर दिया है। कोई भी किसान अपना नाम छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2024 में देखने के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर देख सकता है।

प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों का 1.5 लाख  तक का कर्ज माफ कर दिया है। इससे प्रदेश के करीब 90 फीसदी किसानों को काफी राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश के किसानों का डेढ़ लाख तक का कर्ज माफ कर दिया है। एक तरफ जहां इस योजना के संचालन से प्रदेश के किसानो को काफी राहत मिलेगी। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। प्रदेश सरकार पर करीब 34 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

इसके बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि यह सारा बोझ प्रदेश सरकार पर आएगा। और इसके लिए प्रदेश सरकार अपने खर्चों में कटौती करेगी। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार के सभी विधायक और मंत्री भी अपनी एक एक महीने की सैलरी देंगे।

महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले चिन्ह नागरिकों ने छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना के लिए आवेदन किया है और वह अब इस योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो वेबसाइट पर जाकर देख सकते है.

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना  अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें?