छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ के शिक्षित बेरोजगारों के लिए CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 का भी संचालन कर रही है। जिसका लाभ कोई भी शिक्षित बेरोजगार प्राप्त कर सकता है

यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार नागरिक है। तो आप भी राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 की शुरुआत 2/10/1995 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाखों शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को लाभ पहुंचाया गया।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करके उनके लिए स्वरोजगार एंव रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास करना है। जिससे कि प्रदेश के विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

त्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों को ₹500 प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता था। लेकिन अब 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से दिए जाते हैं। जिसका लाभ कोई भी पात्र नागरिक प्राप्त कर सकता है।

सरकार द्वारा संचालित CG Berojgari Bhatta Yojana 2024 में जिला रोजगार कार्यालय नोडल विभाग के रूप में कार्य करता है। जो स्थानीय निकायों को बजट आवंटन के साथ साथ आवेदकों के पंजीयन संबंधी पात्रता निर्धारण का कार्य जिला रोजगार कार्यालय द्वारा ही किया जाता है।

प्रदेश के जो इच्छुक पात्र युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। उन्हें इस योजना में अपना आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद योजना के अंतर्गत दी जाने वाली बेरोजगारी भत्ता राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नागरिको के लिए  योजना में करना होगा और आवेदन करने के लिए युवाओं को रोजगार कार्यालय में जाना होगा।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?