बिहार सरकार बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना की शुरुआत करने जा रही है। इस योजना के तहत एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोगों को ज़मीन खरीदने के लिए 60000 की सहायता राज्य सरकार देने जा रही है।

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का कहना है कि इस योजना के तहत राज्य के एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोगों को ज़मीन खरीदने के लिए रुपए मुहैया करवाए जाएंगे। और इसके पश्चात प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 1,20 ,000 रुपए की सहायता की जाएगी।

राज्य के प्रत्येक परिवार के पास अपना खुद का घर हो। बस इसी एकमात्र मुख्य उद्देश्य के कारण मुख्यमंत्री बास स्थल सहायता योजना की शुरुआत राज्य सरकार करने जा रही है। इस योजना के तहत वर्ष 2024 में लगभग राज्य के 20000 हजार लोगों को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके पश्चात इस ज़मीन के रजिस्ट्रेशन मैं भी कोई भी खर्च नहीं होगा। योजना के अंतर्गत एसटी-एससी एवं ओबीसी समुदाय के लोग मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के तहत के तहत उस जमीन पर घर बना सकते हैं।

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता के तहत ज़मीन खरीदने वाले व्यक्ति को शुल्क समेत जमीन रजिस्ट्री के लिए कोई भी शुल्क नही लिया जाएगा।

बिहार सरकार ने इस महत्वपूर्ण बात को भी शामिल किया है की यदि प्रदेश में किसी भी नागरिक जिसको पहले से इंदिरा आवास उपलब्ध है लेकिन वह जर्जर हालत में पहुंच गया है तो उन्हें भी नया घर बनाने के लिए 20000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थाई निवासी ही ले सकते हैं। इसलिए उम्मीदवार के पास बिहार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

बिहार सरकार बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक कर सकते हो