हम आपको एक महत्वपूर्ण योजना बिहार डीजल सब्सिडी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं योजना के अंतर्गत हम आपको यह बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं

योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब किसानों को महंगाई की मार से बचाने के लिए उन्हें कृषि करने के लिए चलने वाले यंत्र के लिए बिहार सरकार फ्री में राज्य के किसानों को डीजल उपलब्ध करवाने जा रही है।

योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश्य डीजल की बढ़ी कीमतों एवं किसानों की कृषि संबंधित समस्याओं को दूर करना एक मात्र मुख्य उद्देश्य बिहार सरकार का है।

बिहार सरकार के इस फैसले से किसानों में खुशी की लहर है। क्योंकि अब उन्हें कृषि यंत्र चलाने के लिए डीजल सब्सिडी पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

योजना के तहत बिहार सरकार राज्य के गरीब किसानों को ₹35 से लेकर ₹40 रुपए तक की सब्सिडी पर डीजल उपलब्ध करवाएगी। ऐसे बाजार में डीजल की कीमत 60 से 65 रुपए है।

इस योजना से लगभग राज्य के 1500 से अधिक किसानों को लाभ दिया जाएगा। अन्य लाभ – योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को मिलने वाली डीजल सब्सिडी की राशि ₹5 प्रति एकड़ के रूप में राज्य सरकार में बढ़ोतरी की है।

योग्य उम्मीदवारों के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार द्वारा सब्सिडी की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ही जमा की जाएगी।

बिहार सरकार डीजल सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने वाले किसानो को सरकार द्वारा डीजल पर 35 रूपये से लेकर 45 रूपये तक की छूट दी जाएगी।

बिहार डीजल सब्सिडी योजना 2024 से जुडी  ज्यादा जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे