बैंक कैलेंडर में कौन - कौन सी छुट्टियां शामिल होती हैं। आपको बता दें मित्रों कि इस लिस्ट में केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली छुट्टियां भी शामिल होती हैं।

बैंक में आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस, यानी 15 अगस्त, गणतंत्र दिवस, यानी 26 जनवरी एवं गांधी जयंती  यानी दो अक्तूबर शामिल है। रविवार को तो अवकाश होता ही है। इसके अतिरिक्त बैंक दूसरे एवं चौथे शनिवार को भी बंद रहते हैं।

बैंक में होने वाली प्रत्येक वर्ष बैंक हॉलिडेज को आरबीआई (RBI) द्वारा तैयार की गई सूची के मुताबिक अधिसूचित (schedule) किया जाता है।

कैलेंडर पर गौर किया जाए तो 52 रविवार को छोड़कर भी एक वर्ष में 52 और अवकाश हैं। यानी कुल 104 दिन की छुट्टियां। महीनों में बात करें तो करीब साढ़े तीन महीने बैंक कर्मियों के छुट्टियों में ही गुजरेंगे। अब जरा रविवार को साथ मिलाकर देख लेते हैं कि किस महीने कितने दिन बैंक हॉलिडेज रहेगा-

रिजर्व बैंक आफ इंडिया यानी आरबीआई ने जो होलीडे लिस्टघोषित की है, उसके अनुसार इस साल 2024 के पहले ही महीने यानी जनवरी माह में 16 छुट्टियां घोषित हुई हैं। 2024 में कई छुट्टियां रविवार यानी संडे के दिन के दिन पड़ी हैं।

बैंकों की छुट्टी अमूमन प्रत्येक राज्य में एक समान नहीं होती। यह प्रत्येक राज्य में वहां समुदाय विशेष की उपस्थिति को देखते हुए अलग अलग हो सकती है।

आपको बता दें कि 31 मार्च को बैंकों का वित्तीय वर्ष समाप्त होता है। यह दिन बैंकों का क्लोजिंग डे होता है। यानी इस दिन बैंक बंद रहता है। ऐसा नहीं कि कर्मचारी काम पर नहीं होते, वे तो काम पर होते हैं, लेकिन ग्राहकों के लेन-देन से जुड़ा कोई भी कार्य नहीं होता।

साल 2024 में बैंक की कब - कब छुट्टी है इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?