बैंक खाता इन दिनों एक आवश्यक आवश्यकता है। कई बार ऐसा होता है कि जब आप किसी बैंक में खाता खुलवाते हैं तो बैंक आपकी अनुमति से कुछ अतिरिक्त सेवाएं इसमें जोड़ देता है।

जैसे कि इंश्योरेंस अथवा म्युचुअल फंड की कोई एसआईपी आदि। ऐसे में आपके खाते से कुछ अतिरिक्त राशि कट जाती है।

कई बार ऐसा होता है कि गलती से भी आपके एकाउंट से पैसे कट जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप नहीं जानते कि इसके लिए बैंक को प्रार्थना पत्र कैसे लिखना है तो चिंता मत करिए। हम आपको बताएंगे कि आप अपने बैंक खाते से पैसा कट जाने पर आवेदन कैसे लिख सकते हैं

बैंक खाताधारकों की कई बार यह शिकायत होती है कि उन्होंने कोई लेन देन नहीं किया, इसके बावजूद उनके एकाउंट से पैसे कट गए। उन्हें केवल अपने मोबाइल फोन पर आए मैसेज से यह पता चलता है कि उनके खाते से पैसा डेबिट हुआ है।

आप अपने बैंक जाकर कटी राशि के कारण का पता लगा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जब आप अपनी पासबुक अपडेट (passbook update) कराने जाते हैं तो सारा ब्योरा पासबुक में प्रिंट होकर आ जाता है।

यहां से भी आपको पता लग जाता है कि आपका पैसा कट गया है। आप चाहें तो आनलाइन बैंकिंग (online banking) के जरिए भी यह जान सकत हैं कि आपके एकाउंट (account) से कितना पैसा डिडक्ट (deduct) हुआ है और क्यों।

यदि खाताधारक ने अपने बैंक खाते से पैसा कटने का आवेदन लिख लिया है तो इसके पश्चात उसे इसे लेकर संबंधित बैंक शाखा में संपर्क करना होगा।

यदि किसी अतिरिक्त सेवा के लिए यह अतिरिक्त राशि काटी गई है तो बैंक की ओर से आपको अवगत करा दिया जाएगा। आप इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो इन्हें बंद करा सकते हैं।

बहुत से खाताधारकों के मन में यह प्रश्न भी उठता है कि क्या वह आनलाइन माध्यम से भी खाते से पैसा काटे जाने की शिकायत संभव है? तो जवाब है कि निश्चित रूप से संबंधित बैंक की वेबसाइट के जरिए आनलाइन शिकायत (online complaint) की जा सकती है।

बैंक खाते से पैसा कट जाने पर एप्लिकेशन अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?