भारत सरकार ने 2024 में भारत को आत्मनिर्भर बनाने की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार अनेक योजनाओ  की शुरुआत कर उनका संचालन कर रही है।

केंद्र सरकार के द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने का काफ़ी अहम कदम है। इससे देश को आगे बढ़ने में काफ़ी मदद मिलेगी।

भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 1 फरवरी 2024 को केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत भारत के स्वास्थ्य विभाग पर विशेष रूप ध्यान दिया जाएगा। ताकि देश की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके। और आने वाले समय मे बीमारियों से आसानी से निपटा जा सके।

देश के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्टर को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने बजट पेश करते हुए Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के तहत 64180 करोड़ का बजट पास किया है।

इस योजना गके अंतर्गत सरकार 11000 शहरी और 17000 ग्रामीण क्षेत्रो के हेल्थ और वैलनेस को बढ़ावा देगी। ताकि देश के हर क्षेत्र की स्वस्थ सेवाओ को बेहतर बनाया जा सके।

इस योजना के अंर्तगत केंद्र सरकार ने कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए कोविड वैक्सीन के लिए 350000 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है।

केंद्र सरकार ने अभी सिर्फ इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है अभी इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे।

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना क्या है? अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?