भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। लेकिन पिछले कुछ समय से देश से किसानों की आर्थिक स्थिति काफी खराब चल रही है।

प्राकृतिक आपदाओं एवं बढ़ती हुई महंगाई के कारण बहुत से ऐसे छोटे किसान हैं। जो आज अपने परिवार का पालन पोषण करने में भी असमर्थ है।

देश की सरकार समय-समय पर देश के किसानों के हित में तरह-तरह की योजनाओं का गठन करती रहती है। इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करके काफी किसानों की समस्याएं हल हो जाती हैं।

इसी तरह देश में छोटे एंव लघु किसानों की आर्थिक समस्याओं को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2024 का संचालन कर रहे हैं।

इस योजना के अंतर्गत लाखों किसानों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। और लगातार इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को जोड़ा जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2024 से ही लागू कर दी गई है। और इस योजना के अंतर्गत लाखों किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा जा चुका है। लगातार अन्य पात्र किसानों को भी इस योजनाओं में जोड़ा जा रहा है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होता है आवेदन करने के बाद संबंधित विभाग के द्वारा एक लिस्ट जारी की जाती है।

अगर आपने इस योजना में आवेदन किया है तो आप https://pmkisan.gov.in/LGDirectory.aspx वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करें? अधिक जानकारी लिंक पर क्लिक करें?