Uttarakhand Ration Card List 2020 कैसे देखे ?

राशन कार्ड उन दस्तावेजों में से एक आवश्यक दस्तावेज है जिसे लोग दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। राशन कार्ड उत्तराखंड के लोगों के लिए कानूनी दस्तावेज के रूप में कार्य करता है जैसा कि हर राज्य करता है। खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग और उपभोक्ता मामले एफसीएस राशन कार्ड के सुचारू कामकाज के साथ-साथ उन पर उपलब्ध राशन को नियंत्रित करते हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस के तहत राज्य के लोगों को आपूर्ति की जाने वाली खाद्य वस्तुओं की निगरानी करने का अधिकार एफसीएस उत्तराखंड को है। राशन की दुकानों में राशन की दुकानों का उपयोग करने के अलावा रियायती मूल्य पर उन पर राशन लेने के लिए, राशन कार्ड का उपयोग करके लोग सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे दिए गए लेख में आपको राशन कार्ड उत्तराखंड के बारे में निर्देशित किया जाएगा और प्रत्येक विवरण आपको चाहिए जैसे कि राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, पात्रता, एफसीएस के अनुसार राशन कार्ड सूची और राशन कार्ड से संबंधित अन्य आवश्यक विवरण। राशन कार्ड उत्तराखंड के बारे में प्रत्येक विवरण को समझने के लिए नीचे दिए गए लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

एफसीएस विभाग, उत्तराखंड की सेवाएं

खाद्य, नागरिक आपूर्ति, और उपभोक्ता मामले एफसीएस उत्तराखंड द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उल्लेख नीचे किया गया है। किसी भी प्रकार के भ्रम से बचने के लिए आपको उनके बारे में पता होना चाहिए।

PDS – सार्वजनिक वितरण सेवा- पीडीएस वह विभाग है जो लोगों को उचित मूल्य पर राशन प्रदान करने के लिए काम करता है, इसलिए एफसीएस उत्तराखंड का काम नए राशन कार्ड जारी करना, पुराने राशन कार्ड को अपडेट करना या इसके सदस्य को हटाना है। परिवार, तत्काल आवश्यकता, नवीकरण या राशन कार्ड को रद्द करने के साथ-साथ राशन कार्ड के हस्तांतरण के लिए डुप्लिकेट राशन कार्ड जनरेट करता है।

FPS का आबंटन का अर्थ है शहरी में रहने वाले लोगों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए उचित मूल्य की दुकानें उपलब्ध करवाना ।

सभी उपकरणों का वजन और माप, राशन प्राप्त होना और उचित मूल्य की दुकानों का लाइसेंस उपलब्ध करवाना ।

UTTARAKHAND RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको इस http://fcs.uk.gov.in/ वेबसाइट पर जाना बेहद जरूरी है । आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर की लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । अब इसमें आपको Ration Card Details पर क्लिक करना है । आप चाहे तो नीचे की फ़ोटो देख सकते है ।

3. जैसे ही आप Ration Card Details पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आपको क्यापचा कोड डालकर वेरीफाई कर देना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

4.  अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा , इसमे आपको District, DSO, Scheme और Date पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भर देंना है । और उसके बाद View Report बटन पर क्लिक कर देना है । आप  नीचे की फोटो देख सकते है ।

5. View Report पर क्लिक करने के बाद आपके सामने सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

एफसीएस उत्तराखंड राशन कार्ड पर उपलब्ध खाद्य वस्तुएं

राज्य के उत्तराखंड में रहने वाले लोगों के लिए खाद्य वस्तुएं जो एफसीएस उत्तराखंड राशन कार्ड में उपलब्ध हैं, उपयोगकर्ता के लिए नीचे उल्लिखित हैं। आप राज्य के लोगों के लिए उपलब्ध खाद्य वस्तुओं या अन्य वस्तुओं को जानने के लिए दी गई सूची का उपयोग कर सकते हैं।

1. चावल
2. गेहूँ
3. मिट्टी का तेल
4. दलहन
5. चीनी
6. रसोई गैस

उत्तराखंड राशन कार्ड के लाभ

उत्तराखंड राज्य के निवासी के लिए राशन कार्ड का लाभ उठाने की सूची हम आपको नीचे दे रहे है ।

1. राशन कार्ड आपके पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

2. आप इसका उपयोग सरकारी राज्य, केंद्र सेवाओं या योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं।

3. राशन कार्ड आपके निवास के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है जब तक आप डोमिसाइल प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं कर सकते।

4. कम पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि राशन को रियायती कीमतों पर प्राप्त करने का लाभ उठा सकता है।

राशन कार्ड के लिए पात्रता

जो लोग उत्तराखंड राज्य के निवासी हैं, उनके लिए राशन कार्ड के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना चाहिए जो नीचे लिखा गया है यदि आप राशन कार्ड का लाभ उठाने के इच्छुक हैं तो उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए पात्रता हम नीचे बता रहे है ।

1. उत्तराखंड राज्य के लिए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार राज्य का निवासी होना चाहिए।
वह राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।

2. नव विवाहित जोड़े राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं उत्तराखंड।

3. राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अपने नाम पर जारी किसी अन्य राशन कार्ड का लाभ नहीं लेना चाहिए।

4. ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनका राशन कार्ड पुराना हो गया है और उनके पास राशन कार्ड में परिवर्तन है तो वे उत्तराखंड राज्य के नए राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी सहायता के लिए दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है, नीचे दिए गए लिस्ट का आप उपयोग कर सकते हैं ।

1. उम्मीदवार का पता प्रमाण और यह उल्लेखित किसी से भी हो सकता है जैसे कि जल, बिजली या टेलीफोन बिल।

2. अगर आप किराए पर रह रहे हैं तो आपको रेंट रसीद जमा करनी होगी।

3. स्थानांतरण के मामले में, आपको समर्पण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

4. उम्मीदवार का निवास प्रमाण पत्र।

5. परिवार के सभी सदस्यों की पारिवारिक तस्वीर।

Conclusion – 

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हमने आपको उत्तराखंड की राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा । यदि आपको आजका लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे ।

Leave a Comment