UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे?

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें – आज के इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड की सूची के बारेमे बताने वाले है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एनएफएसए के लिए पात्र यूपी राशन कार्ड की सूची जारी की है। जिन आवेदकों ने यूपी राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन किया है, वे नई यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं जिन्होंने पहले यूपी के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब सूची में नामों की जांच करना चाहते हैं, तो आप सही पृष्ठ पर हैं।

यहाँ, हमने NFSA की पात्रता सूची की जाँच करने के लिए पूर्ण प्रक्रिया को खाद्य और रसद विभाग, यूपी के ऑनलाइन पोर्टल से साझा किया है। इसके माध्यम से आवेदक यूपी एपीएल / बीपीएल नई यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे?

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

आप दिए गए चरणों का पालन करके नई राशन सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके माध्यम से, आप अपनी एनएफएसए पात्रता की जांच कर पाएंगे और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आपको खाद्य और रसद विभाग, सरकारी विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। यानि www.fcs.up.gov.in इस वेबसाइट पर जाना है। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

2. अब वेबसाइट के होमपेज पर, आपको वेब पेज के दाईं ओर दिए गए “एनएफएसए पात्रता सूची” को खोलना होगा जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

3. लिंक खोलने पर, यूपी के सभी जिले की एक सूची दिखाई देगी। आपको अपने जिले को खोजना होगा और संबंधित जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

4. यहां, आपको अपना क्षेत्र (रूरल / टाउन) चुनना होगा और क्षेत्र के नाम पर क्लिक करना होगा। चित्र में दिखाए गए अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सूची होगी।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

5. इस चरण में, आपको अपने राशन वितरक / दुकानदार के नाम की खोज करनी होगी और संबंधित श्रेणी / अपने राशन कार्ड जैसे कि अंत्योदय / पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

6. एक बार जब आप अपने वितरक को चुन लेंगे, तो उस वितरक के तहत सभी राशन कार्डधारकों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अब आप जांच सकते हैं कि आपका नाम राशन सूची में है या नहीं। आप सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। फिर आपको अपना राशन कार्ड नं। और आपके नाम के सामने उल्लिखित अन्य बुनियादी विवरण।

यदि आपका नाम सूची में है, तो यह पुष्टि करता है कि आप एनएफएसए राशन के लिए पात्र हैं। यदि आप अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण जांचना चाहते हैं, तो आप अपने “डिजिटाइज्ड राशन कार्ड नंबर” पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

7. अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करने पर, आपको अपने राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे

यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपका नाम सूची में नहीं है और आपने इसके लिए आवेदन किया है तो आपको संबंधित विभाग से संपर्क करना होगा। यदि आपने पहले आवेदन नहीं किया है तो आप नए राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। नए आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, उनकी सूची इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • हालिया पासपोर्ट साइज़ फ़ोटोग्राफ़
  • बैंक पासबुक
  • जाति / श्रेणी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछला बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन

क्या उत्तर प्रदेश नई राशन कार्ड पात्र सूची जारी की गई है?

जी हां, उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग ने हाल ही में उन आवेदकों की सूची प्रकाशित की है जो एनएफएसए योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के तहत लोगों में एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) और बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) के आवेदक हैं, जिनके पास अंत्योदय योजना योजना और पात्र गृहस्थी कार्ड हैं। सूची में अपना नाम रखने वाले लोग अपने राशन कार्ड के आधार पर रियायती दरों में राशन की दुकानों से अनाज खरीदने का लाभ उठा सकते हैं।

यदि आपका नाम यूपी राशन कार्ड सूची में नहीं है, तो कहां संपर्क करें?

अपने राशन कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत या शिकायत के लिए, आप अपने राशन वितरण / दुकानदार, क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। आप टोल-फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। नीचे दिया गया-

1800 1800 150
1800 1800 1967

NFSA के तहत यूपी में राशन की कीमत क्या है?

एनएफएसए के तहत सभी राशन (अनाज और खाद्य पदार्थ) राशन कार्डधारक को बहुत मामूली कीमतों के तहत प्रदान किए जाते हैं। उत्तर प्रदेश में NFSA के तहत प्रदान किए गए राशन की कीमत की नीचे दी गई है आप इसकी जाँच कर सकते है।

  • गेहूं- 2 रुपये प्रति किलो
  • चावल- तीन रुपये प्रति किलो
  • चीनी- Rs.13.50 प्रति किलो

Conclusion :

आशा है कि आप UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे? से संबंधित सभी जानकारी समझ गए होंगे। यदि आप राशन के लिए पात्र व्यक्ति की ताज़ा सूची डाउनलोड करने में सक्षम नहीं हैं तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। हमारी टीम का सदस्य आपको आपके लिए सूची खोजने और यूपी में बलात्कार के लिए नए उम्मीदवार की सूची में अपना नाम खोजने में मदद करेगा।

73 thoughts on “UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे?”

  1. मेरा राशन कार्ड नहीं बना है कृपया राशन कार्ड बनाने में कृपा करे

    Reply
  2. मेरे लड़के का यूनिट नहीं चढ़ा है कृपया करके मेरे लड़के का चढ़ाई गा

    Reply
  3. श्रवण कुमार गज़ल गायक की तरफ से देश की सुरक्षा करने वाले सभी महानुभाव को दिल से नमस्कार💓

    Reply
  4. My name Manoj Kushwaha gram Ariजिलामहोबाउत्तरपृदेश
    माता पार्वती कुशवाहा पिता आलम कुशवाहा आरी महोबाupब्लाकजैतपुर

    Reply
  5. मेरा राशन कार्ड ऑनलाइन हो चुका है उसकी जानकारी चाहिए

    Reply
  6. Hamne form online kar ya hai par hamara nam nAhe aa rahahai han tahsil me bhi form jama karaye thai Name Rehmat jahan

    Reply
  7. मेरा राशन कार्ड नहीं बना है कृपया मेरा राशन कार्ड बनाने में सहायता करे

    Reply
  8. Mera name Soni gaur hai may u.p .ke jaunpur ki rahne wali hai mera rashan card nhai bani hai aur outing card yeha ka pardhan nhai chata hai aap se nivedan hai ki. Hamari madat karna

    Reply
  9. 12 अप्रैल को मैंने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था, परन्तु अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है, कृपया जल्दी बनाने की कृपा करे

    Reply
  10. मेरा राशन कार्ड नहीं बना बनवाने कि क्रप्या करे

    Reply

Leave a Comment