यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | UP APL, BPL Ration Card Apply

भारत सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए सामान्य रूप से राशन कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ नहीं उठा सकते है। क्योंकि सभी प्रदेश की राज्य सरकार भी अपने नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राशन कार्ड की मांग करती है।

इसलिए अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना UP Ration Card नहीं बनवाया है। तो आपको जल्द ही अपना राशन कार्ड बनवा लेना चाहिए। अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों को यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया निर्धारित की है।

अब राज्य के नागरिक घर बैठे अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जो भी नागरिक अपना UP Ration Card 2021 online Registration करना चाहते है और उन्हें इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो वह इस पोस्ट के माध्यम से आज यूपी राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के साथ-साथ अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड क्या है? | What is UP Ration Card 

एप्लीकेशन फॉर्म यूपी नया राशन कार्ड

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को सामान्य रूप से उनकी आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनका उपयोग करके गरीब नागरिक सरकारी योजनाओं पर सब्सिडी के साथ-साथ सब्सिडी पर राशन जैसे गेहूं चावल दाल चीनी आदि को खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का उपयोग अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए भी किया जाता है।

UP राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें? नई यूपी राशन कार्ड सूची का नाम कैसे खोजे?

जिन नागरिकों का अभी राशन कार्ड नहीं बना है या फिर जो नागरिक अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। वह हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन पंजीकरण करने में किसी भी तरह की समस्या ना हो।

योजना राशन कार्ड
राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
वेबसाइट fcs.up.gov.in

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को राशन कार्ड जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी आर्थिक रूप से गरीब नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से राशन कार्ड उपलब्ध कराना है। जिसके बाद अब राज्य के नागरिकों को उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय में जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा। और राज्य के नागरिकों के समय और पैसे की बचत हो तथा वह घर बैठे राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकें।

यूपी राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी पात्रता | Eligibility for UP Ration Card 

यूपी राशन कार्ड बनवाने वाले आवेदक को कई महत्वपूर्ण पात्रता को पूरा करना होगा जिसके बाद ही वह अपना राशन कार्ड बनवा सकता है। अगर आपको यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण पात्रताओं के बारे में जानकारी नहीं है तो हमने नीचे इसकी जानकारी दी है-

  • यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला लाभार्थी का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई रूप से निवासी होना जरूरी है।
  • यदि आवेदन करता बीपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो उसका गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड बनवाने वाला आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य यदि किसी सरकारी पद पर कार्य कर रहा है तो वह राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश राज्य के जो निवासी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents for UP Ration Card

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करना होगा इसके साथ ही आवेदक के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी जो कुछ इस प्रकार है-

  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र जाति 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी राशन कार्ड के प्रकार | Type of UP Ration Card

उत्तर प्रदेश प्रशासन के द्वारा राज्य के सभी नागरिकों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति, आय तथा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर निम्न प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे-

APL Ration Card- यह राशन कार्ड राज्य सरकार के द्वारा उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते है। इस राशन कार्ड के माध्यम से नागरिक सरकारी गल्ले की दुकान से प्रतिमाह 15 किलो तक राशन प्राप्त कर सकते है।

BPL Ration Card- बीपीएल राशन कार्ड को उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹100000 से कम होती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है।

AAY Ration Card- उत्तर प्रदेश सरकार इस राशन कार्ड को राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी करती है जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं जिनके घर में कोई कमाने वाला नहीं है ऐसे नागरिक इस राशन कार्ड की मदद से 35 किलो तक राशन सब्सिडी पर खरीद सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Online UP Ration Card 2021

उत्तर प्रदेश राज्य के जो इच्छुक निवासी राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है उनकी सुविधा के लिए हमने नीचे कुछ आसान चरणों की जानकारी प्रदान की है जो का पालन करके आप आसानी से अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है-

  • यूपी राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम e-district की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • आवेदन करता चाहे तो यहां क्लिक करके e-district की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकता है।
  • यदि आप इस वेबसाइट में हैं तो आपको पहले अपना रजिस्ट्रेशन करके यूजर नेम और पासवार्ड बना लेना है। और फिर इस यूजर नेम और पासवर्ड को भरकर ई डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पर लॉगइन कर लेना है।
यूपी नया राशनकार्ड कैसे बनवाएं
  • लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको इंटीग्रेटेड डिपार्टमेंट सर्विस के सेक्शन में दिए गए Apply For Integrated Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको उत्तर प्रदेश राज्य के सभी डिपार्टमेंट का नाम दिखाई देगा।
  • इनमें से आपको Food and Civil supplies ( Ration card) डिपार्टमेंट पर क्लिक करना होगा।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2
  • इतना करते ही अब आप खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश के होम पेज पर आ जाएंगे यहां आपको NFSA का लिंक मिलेगा।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 3
  • इस पर क्लिक करते ही बाई ओर NFSA का सेक्शन ओपन हो जाएगा। जिसमें बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे इन ऑप्शंस में से आपको नया प्रविष्ट पात्र गृहस्थी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 4
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना जिला और अपने क्षेत्र का चुनाव करके आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना है।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 5
  • अब आपको अगले पेज पर आय प्रमाण पत्र एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी एंटर करके आगे बढ़े के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 6
  • इतना करने के बाद आपके सामने यूपी राशन कार्ड 2021 का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको बहुत ही ध्यान से भरनी होंगी। और फिर उद्घोषणा के ऑप्शन पर क्लिक करके सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 8
  • अब आपका आवेदन यूपी राशन कार्ड के लिए हो चुका है और आपको राशन कार्ड नंबर प्राप्त होगा, इस नंबर को आप को अपने पास सुरक्षित संभाल कर रखना है।
  •  इसके बाद आवेदन पत्र प्रिंट करें के ऑप्शन पर क्लिक कर कर राशन कार्ड को फाइल लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड 2021 ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply Offline Uttar Pradesh Ration Card 2021

यदि आपके लिए यूपी राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन करने में कोई टेक्निकल समस्या आ रही है या फिर आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो लाभार्थी ऑफलाइन आवेदन करके भी यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • इसके लिए आवेदन कर्ता को सबसे पहले उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की https://fcs.up.gov.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक डाउनलोड का सेक्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर आ जायेंगे जहाँ आपको बहुत सारे आवेदन पत्र डाउनलोड लिंक मिलेंगे।
  • जिसमे यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आवेदन पत्र ग्रामीण क्षेत्र हेतु और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आवेदन पत्र शहरी क्षेत्र हेतु के किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा। 

राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( ग्रामीण क्षेत्र हेतु )

राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( नगरीय क्षेत्र हेतु )

  • जैसे ही आप इन में से किसी एक विकल्प को चुनेंगे आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसे आप को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा और फिर मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • इतना करने के उपरांत आपको इस आवेदन फॉर्म को ले जाकर अपनी तहसील या खाद्य सुरक्षा विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • अब संबंधित अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और फिर कुछ दिनों के बाद आपको राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा।

यूपी राशन कार्ड 2021 हेल्पलाइन नंबर 

यदि आपको यूपी राशन कार्ड से संबंधित आवेदन से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है या फिर किसी प्रकार की शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो यूपी राशन कार्ड के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

Helpline Number- 18001800150 और 1967

यूपी राशन कार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थाई रूप से निवास करने वाले सभी वर्ग के नागरिक आसानी से आवेदन राशन कार्ड बनवा सकते है।

यूपी राशन कार्ड किस आधार पर जारी किए जाते है? 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों की वार्षिक आय तथा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर एपीएल, बीपीएल, एएवाई राशन कार्ड जारी किए जाते है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु कितनी होनी चाहिए?

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु लगभग 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए 18 वर्ष से कम आयु के आवेदक के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी नहीं किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड किन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है?

बीपीएल राशन कार्ड उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के उन नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिनकी परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से कम है।

यूपी राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें? 

उत्तर प्रदेश राज्य के जो नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है वह ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है इन दोनों प्रक्रिया के बारे में हमने आपको ऊपर विस्तार से जानकारी दी है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के कितने दिनों के पश्चात राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है?

राशन कार्ड आवेदन करने के 15 से 20 दिनों के अंदर आवेदक का राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

क्या उत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिक की यूपी राशन कार्ड बनवा सकते है?

जी हां उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले सभी नागरिक बिना किसी समस्या के अपना राशन कार्ड बनवा कर सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज आपने हमारे इस लेख के माध्यम से यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में जाना। अगर आप ऐसी ही और सरकारी योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारी वेबसाइट पर निरंतर बने रहे। हम लगातार सरकार द्वारा जारी की जाने वाली नई – नई सरकारी योजना की जानकारी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराते रहते है।

Leave a Comment