Tripura Ration Card List 2020 कैसे देखे ?

आज के इस लेख में हम आपको त्रिपुरा राज्य का राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखा जाता है इसके बारे में जानकारी दे रहे है । त्रिपुरा राशन कार्ड भारत के राज्य और केंद्र सरकार द्वारा देश के लोगों के कल्याण के लिए जारी किया गया एक कानूनी दस्तावेज है। सब्सिडी वाली खाद्य वस्तुओं को प्राप्त कर योजना का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड होना जरूरी है। एक कार्डधारक को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के तहत चावल, गेहूं, चीनी, एलपीजी, मिट्टी के तेल आदि के रूप में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए योजना का लाभ मिल सकता है। त्रिपुरा में राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित विवरणों का पालन किया जाना चाहिए।

त्रिपुरा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने नागरिकों के लिए आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड संबंधी जानकारी प्रदान की है। राशन कार्ड की स्थिति, राशन कार्ड धारकों की सूची, नए राशन कार्ड धारकों की सूची, नाम शामिल करने या परिवार के सदस्य को हटाने, राशन कार्ड संशोधन या सुधार सेवाओं जैसे सभी राशन कार्ड प्रदान करना सभी नागरिकों के लिए आवश्यक है। कुछ राशन कार्ड धारक अपने राशन की जांच नहीं कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से कार्ड आवेदन कर्ता और जिन लोगों ने अपना राशन कार्ड खो दिया है, वे लोग भी राशन कार्ड की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

TRIPURA RATION CARD LIST 2020 कैसे देखे ?

1. सबसे पहले आपको इस http://fcatripura.gov.in/ वेबसाइट पर जाना आवश्यक है । आप यहां पर क्लिक करके भी डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते है ।

2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा । इस पेज में आपको Ration Card Details पर क्लिक करना है जो कि आपको फोटो के दाएं साइड में नीचे की ओर दिखेगा। आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

3. जैसे ही आप Ration Card Details पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । इसमे आपको क्यापचा कोड डालकर वेरीफाई करना है । आप नीचे दी गयी फोटो को देख सकते है ।

4. Verify बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा । इसमे आपको Month, year, state, district, dfso, tfso, fps, scheme, sorting, report name सभी जानकारी भरकर अंत मे View Report पर क्लिक करना है । आप नीचे की फोटो देख सकते है ।

5. जैसे ही आप View Report बटन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी । आप चाहे तो इस जानकारी की प्रिंट भी निकाल सकते हो ।

त्रिपुरा राशन कार्ड के प्रकार

त्रिपुरा के निवासी द्वारा निम्नलिखित तीन प्रकार के राशन कार्ड लागू किए जा सकते हैं , जो हम आपको यहाँ नीचे के पॉइंट्स में बता रहे है ।

APL Card –

गरीबी रेखा से ऊपर के लोग इस कार्ड को धारण करते हैं।

BPL Card –

गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों के पास यह कार्ड होता है।

AAY Card –

सबसे गरीब परिवारों से संबंधित लोग इस कार्ड (अंत्योदय अन्न योजना) को धारण करते हैं। यह कार्ड परिवारों को उच्च स्तर की सब्सिडी दरों की अनुमति देता है।

त्रिपुरा राशन कार्ड की पात्रता

त्रिपुरा सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के लाभ के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पूरा किया जाना आवश्यक है ।

1. उम्मीदवार त्रिपुरा का स्थायी निवासी होना चाहिए।

2. उम्मीदवार को पहले से कोई अन्य राशन कार्ड नहीं रखना चाहिए।

आधार को राशन कार्ड से लिंक करें

पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) में सिस्टम को सरल और स्पष्ट रखने के लिए आधार और राशन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है। आधार और राशन कार्ड को जोड़ने का मुख्य उद्देश्य किसी भी प्रकार के फर्जी या नकली या कई राशन कार्डों के फर्जीवाड़े से बचना है। यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि पात्र लोगों को सब्सिडी वाले भोजन या नकद सब्सिडी पाने के लिए योजना का लाभ मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज़

आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज नीचे के पॉइंट्स में दिए गए है जो त्रिपुरा में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं ।

1. बैंक खाता विवरण
2. आवेदक ड्राइविंग लाइसेंस
3. सभी परिवार के सदस्यों का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
4. वोटर कार्ड
5. वैध आधार कार्ड
6. आवेदक का शपथ पत्र अतीत में किसी भी राशन कार्ड को नहीं साबित करने के लिए
7. राशन कार्ड प्रमाण पत्र में सदस्य नाम का विलोपन
8. पूरे परिवार के सदस्यों की एक साथ पासपोर्ट साइज फोटो
9. निवासी प्रमाण

आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप रुचि रखते हैं तो नीचे की प्रक्रिया का पालन करके त्रिपुरा राज्य के नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

1. आप खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के संबंधित कार्यालय का दौरा कर सकते हैं।

2. आप उप-विभागीय मजिस्ट्रेट को भी संदर्भित कर सकते हैं।

3. आप नीचे दिए गए आवेदन पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

त्रिपुरा एफसीए विभाग

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को सार्वभौमिक पीडीएस / टीपीडीएस / अन्य कल्याणकारी संगठनों (ओडब्ल्यूएस) के तहत कवर की गई राज्य की पूरी आबादी को कम और सस्ती कीमत / रियायती मूल्य पर खाद्यान्न और अन्य राशन कमोडिटी के वितरण का काम सौंपा गया है। यह राज्य के लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करता है। कई साल पहले, जब यह एक ही जिला था, राशन प्रणाली के तहत खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं का वितरण त्रिपुरा के जिला प्रशासन से संबद्ध खाद्य और नागरिक आपूर्ति अनुभाग द्वारा सुनिश्चित किया गया था।

Conclusion – 

दोस्तो आज के लेख में हमने आपको त्रिपुरा राज्य की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखी जाती है इसके बारे में जानकारी दे दी है । हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ।

Leave a Comment