(आवेदन फॉर्म) तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Telangana Ration card List And Application status

तेलंगाना सरकार भी अपने राज्य में निवास करने वाले कमज़ोर वर्ग के नागरिकों को भोजन सामाग्री और सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्ड जारी किया जाता हैं। राशन कार्ड जो कि वर्तमान समय मे देश के सभी नागरिकों के लिए काफ़ी उपयोगी दस्तावेज बन चुका हैं। इसलिए तेलंगाना सरकार ने अब इस जरुरी दस्तावेज़ को जारी करने का तरीका डिजिटल कर दिया हैं। मतलब की अभी तक Telangna Ration Card बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया हैं।

ताकि इसे राज्य के सभी नागरिक आसानी से बनवा सके और राज्य की खाद्य नागरिक आपूर्ति की सेवाओं और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से मिलने वाले रियायतीं दर पर खाद्य सामाग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, चीनी, चना आदि खरीद सकें। सो अगर आप तेलंगाना राज्य नागरिक है और अभी तक आपने राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हमारे इस आर्टिकल को नीचे तो ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में तेलंगना राशन कार्ड कैसे बनवाएं? दस्तावेज Telangana Ration Card List आदि से संबंधित सभी जानकारी शेयर करने जा रहे हैंम तो चलिए जानते हैं –

तेलंगाना राशन कार्ड क्या हैं? | What is Telangana Ration card

तेलांगना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

तेलंगना राशन कार्ड प्रदेश में निवास करने वाले कमजोर वर्ग के परिवारों की भोजन की बुनियादी जरूरतों और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए तेलंगाना सरकार की तरफ से जारी किया जाने वाले महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। तेलंगाना राशन कार्ड अभी तक राज्य में निवास करने वाले सिर्फ कमजोर गरीब परिवार के नागरिक भी के लिए जारी किया जाता था। लेकिन वर्तमान समय राशन कार्ड पहचान पत्र के तौर पर भी काफ़ी उपयोग किया जाने लगा हैं।

इसलिए अब राज्य के सभी नागरिको के लिए राशन कार्ड जारी किया जाने लगा हैं। राज्य का कोई भी नागरिक जिसके पास राशन कार्ड नहीं है वह तेलंगना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

तेलंगना राशन कार्ड के प्रकार – Types of Telangana Ration Card

तेलंगाना राज्य में भी परिवार के मुखिया के आधार पर तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। जिनके पूरी जानकारी आप नीचे जान सकते हैं

बीपीएल राशन कार्ड

बीपीएल राशन कार्ड राज में निवास करने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को दिया जाता है। इस कार्ड पर प्रतिमाह सार्वजनिक वितरण प्रणाली से 25 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है।

एपीएल राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड 10,000 से अधिक वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए जारी किया जाता है। बीपीएल कार्ड धारक परिवार का प्रतिमा 15 किलो राशन जाते दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।

अंतोदय राशन कार्ड

अंतोदय राशन कार्ड उन परिवार के लिए जारी की जाता है जिन्हें का आय का कोई स्रोत नहीं होता। जिस कारण वह अपना भरण-पोषण नहीं कर पाते हैं। अंतोदय राशन कार्ड पर 35 किलो राशन दिया जाता है।

तेलंगाना राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़ – Documents Required for Telangana Ration Card

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तेलंगाना प्रदेश ने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन इस कार्ड को बनवाने के लिए लाभार्थी के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को भी निर्धारित किया है। जो कि निम्लिखित हैं।

  • आवेदनकर्ता परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ दस्तावेज
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

तेलंगाना नया राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? – How to Apply Telangana New Ration Card?

अगर आप तेलंगाना प्रदेश में निवास करते हैं और अभी तक आपने राशन कार्ड नहीं बनवाए हैं। तो अब आपको राशन कार्ड के लिए तुंरत आवेदन कर देना चाहिए। नीचे हमने इस कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप बताया है –

तेलंगना में निवास करने वाले जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड नही हैं वह नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके तेलंगाना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन हेतू आवेदन करने के लिए सबसे पहले Meeseva Portal वेबसाइट पर जाना होगा। Meeseva की वेबसाइट पर यहां https://ts.meeseva.telangana.gov.in/meeseva/home.htm क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

Application Form क्लिक करें

जैसे ही आप वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने Meeseav वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा। इस होमपेज पर आपको left Side में Application Form का लिंक दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं।
तेलांगना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Civil Supplies पर क्लिक करें

Application Form के बाद यहाँ पर आपको Civil Supplies के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। जैसा कि नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
तेलांगना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

Application For New Food Security card पर क्लिक करें

Civil Supplies पर क्लिक करते ही आप आप नए पेज आ जाएंगे जहां पर कई तरह के आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के विकल्प दिखाई देंगे म इसमें आपको Application For New Food Security card पर क्लिक करना होगा। फ़ोटो के भी नींचे देख सकते हैं।
तेलांगना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

Application For New Food Security card पर क्लिक करते ही आपके सामने तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसे आप को डाउनलोड कर लेना है।

आवेदन फॉर्म प्रिंट करें

आवेदन फॉर्म डाउनलोड होने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लेना है

आवेदन फॉर्म भरें

अब आपको आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे परिवार के मुखिया का नाम, पात्र परिवार के सभी सदस्यों के नाम, आयु, धर्म उम्र, पता आदि को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।

दस्तावेज़ संगलन करें

आवेदन के पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फॉर्म के साथ आपको मांगे गए जरुरी सभी दस्तावेजों जैसे गैस कनेक्शन, आय प्रमाण पत्र, को संगलन कर लेना हैं।

आवेदन फॉर्म सबमिट करें

अब आपको इस तेलंगानाराशन कार्ड आवेदन फॉर्म को अपने नज़दीकी Meeseva केंद्र पर जाना होगा। और meeseav केंद्र के पास आवेदन फॉर्म जमा कर दें वह आपके मैं तेलंगना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर देगा।

आवेदन संख्या नोट करें

meeseva कर्मचारी के द्वारा तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन करने के बाद आपको वह आवेदन रसीद संख्या देगा जिसे नोट करके रख लें। और इस तरह से आपका आवेदन राशन के लिए हो जाएगा।

तेलंगानाराशन कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें? -How to Check Telangana Ration Card Application Status?

  • अगर आप तेलंगाना राशन कार्ड एप्लीकेशन को ट्रैक करना चाहते है तो सबसे पहले उपभोक्ता मामले खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको FCSRef number डालना होगा। और Search बटन पर क्लिक कर देना हैं।
आवेदन फॉर्म तेलांगना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें Telangana Ration card List And Application status
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड ऍप्लिकेशन का स्टेटस निकलकर आ जायेगा।

FAQS

क्या राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी हैं?

जी हां, राशन में परिवार के सभी सदस्यों के नाम जोड़े जाते है इसलिए आवेदनकर्ता मुखिया और परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड होना जरूरी हैं।

तेलंगाना राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होगा?

तेलांगना राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता व्यक्ति को 10 रुपये का शुल्क देना होगा।

तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन करने के कितने दिनों के बाद बन जाएगा?

Telangana Ration card Apply करने के 30 दिन अंदर विभाग के द्वारा जारी कर दिया जाता है। जिसे आप ने जिले की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं।

Telangana Ration card के लिए आवेदन कैसे करें?

New Telangana Ration card के लिए Meeseva केंद्र पर जाकर आवेदन करा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो ये था हमारा आज जिसमे हमने आपको (आवेदन फॉर्म) तेलंगाना राशन कार्ड आवेदन कैसे करें? | Telangana Ration card List And Application status के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है. आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। बाकि अगर आपको तेलंगाना राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment