तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 | Tamilnadu Ration Card List 2022

राशन कार्ड की उपयोगिता को देखते भारत सरकार और सभी राज्य सरकार राशन कार्ड के विवरण को ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट पर उपलब्ध करा रही हैं। जैसे कि तमिलनाडु राज्य सरकार ने राशन कार्ड के विवरण को ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध करा दिया हैं। जैसे कि अगर आप ऑनलाइन तमिलनाडु राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वही अगर आप तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है।

तो अब आप राशन कार्ड सूची को भी ऑनलाइन देख सकते है कि आख़िर राशन आवेदन करने के बाद आपका नाम राशन कार्ड सूची 2022 में शामिल है या नही। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी के बारे में पूरी जानकारी देखना चाहते है। So अगर आप Tamilnadu Ration Card List 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आर्टिकल के अंत तक बने रहे –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 क्या है? What is Tamil Nadu Ration Card List 2022?

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 Tamilnadu Ration Card List 2022

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची जिसे तमिलनाडु सार्वजनिक वितरण प्रणाली के द्वारा जारी किया जाता है। यह सूची हर साल जारी की जाती है और हर साल इस सूची में नए पात्र लोगों के नाम शामिल किए जाते और अपात्र लोगों के नामों को हटाया जाता है। जैसे की अगर आपने तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 में नाम शामिल करने के लिए आवेदन किया है और अगर आपका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाता है तो आपका नाम राशन कार्ड सूची 2022 में शामिल कर लिया जाएगा।

सो अगर अभी तक आपने राशन कार्ड नही बनवाया है तो आपको किसी विभाग कार्यालय के चक्कर लगाने की ज़रूरत नही है क्योंकि अब आप वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। वही अगर आप तमिलनाडु राशन कार्ड 2022 के लिए आवेदन कर चुके है और अब राशन कार्ड सूची 2022 लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं तो पोर्टल वेबसाइट जाकर ऑनलाइन देख सकते है। जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। तो आइए जानते है –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें? | How to check your name in Tamil Nadu Ration Card List 2022

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची देखना काफी आसान है। बस आप मोबाइल में इंटरनेट की मदद से बड़ी ही आसानी से 2 मिनेट में Tamilnadu Ration Card List 2022 देख सकते है। बाकी आपको तमिलनाडु राशन कार्ड सूची में नाम देखने में कोई परेशानी ना हो इसलिए नहीं चलने स्टेप बाय स्टेप बताया है –

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

तमिलनाडु राशन कार्ड की सूची देखने के लिए आपको तमिलनाडु के खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://tnpds.gov.in/ पर जाना होगा।

NFSA Report पर क्लिक करें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

तमिलनाडु के खाद्य विभाग की वेबसाइट के होमपेज पर आपको NFSA Report का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दे। जैसा कि आप फ़ोटो में देखा सकते है।

District Name चुनें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

NFSA Report पर क्लिक करते ही आपके सामने तमिलनाडु राज्य के जिलों के नाम आ जाएंगे। जहां पर आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है।

Taluk Name चुनें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

अब आपके सामने taluk Name कि लिस्ट आएंगी। बस यहाँ पर आपको अपनी Taluk Name पर क्लिक कर देना है।

Shop Code नंबर चुनें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

Taluk Name पर क्लिक करते ही आपको दुकान नंबर दिखाई देंगे। यहां पर आपको इस दुकान नंबर के ऊपर क्लिक कर देना है जहां पर आप को राशन मिलता है।

Card Number पर क्लिक करें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

अब आपको उस दुकान से जुड़े सभी कार्ड नंबर की सूची मिलेंगी। यहाँ पर आपको अपना राशन कार्ड नंबर खोजकर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

Ration Card लिस्ट देखें –

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022

राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण निकल कर आ जाएगा। जिसमें आप अपना और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम देख सकते हैं।

तमिलनाडु में कितने प्रकार की राशन कार्ड सूची जारी की जाती है?

तमिलनाडु राज्य में कितने प्रकार की राशन कार्ड सूची जारी की जाती है उसकी पूरी डिटेल आप नींचे जान सकते हैं –

बीपीएल राशन कार्ड सूची ( BPL Ration Card List )

बीपीएल राशन कार्ड सूची में गरीब रेखा में आने वाले परिवारों के नाम।शामिल किए जाते है। जिनकी बार्षिक आय 10,000 इससे कम होती है। बीपीएल राशन कार्ड सूची में नाम शामिल होने परिवारो को हर महीने सस्ती दर पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराई जाती है।

एपीएल राशन कार्ड लिस्ट ( APL Ration Card List)

एपीएल राशन कार्ड सूची में उन लोगों के नाम शामिल किए जाते हैं। जिनकी वार्षिक आय 10000 रुपए से अधिक होती है या फिर जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से ऊपर कर है। एपीएल राशन कार्ड पर आधार परिवार को 15 किलो राशन दिया जाता है।

अंत्योदय राशन कार्ड सूची (Antoday Ration Card List)

इस सूची में राज्य के सबसे गरीब परिवारों के नाम शामिल किए जाते हैं जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है या फिर उनकी कोई भी निर्धारित वार्षिक आय नहीं होती है। यह हम कह सकते हैं कि जो प्रतिदिन अपनी मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करते हैं उन परिवार के सभी सदस्यों का नाम अंतोदय राशन कार्ड सूची में शामिल किया जाता है। इस सूची में शामिल होने वाले परिवार को 35 किलो राशन प्रतिमाह सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से कम दर पर उपलब्ध कराया जाता है।

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 का उपयोग

अगर आपका नाम तमिलनाडु राशन कार्ड सूची में है तो आप इस सूची के अंतर्गत क्या-क्या लाभ ले सकते हैं। उससे जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु कुछ इस प्रकार है –

  • अगर आपका नाम तमिलनाडु राशन कार्ड लिस्ट में है तो आपअनाज या दुसरे खाद्य पदार्थ आप सही मूल्य में प्राप्त कर सकते हैं।
  • Tamilnadu ration Cards का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण इस्तमाल ये subsidized मूल्य में अनाज और दुसरे खाद्य पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक परिचय पत्र के तोर से तमिलनाडु राशन कार्ड का उपयोग बहुत से जगहों में अपने identity proof के हिसाब से कर सकते हैं।
  • इस उपयोग आप अपने Residence proof के हिसाब से भी कर सकते हैं। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है।

तमिलनाडु राशन कार्ड में इनके नाम शामिल किए जाते है?

तमिलनाडु राशन कार्ड 2022 में उन सभी नागरिकों के नाम शामिल किए जाते हैं जो कम मूल्य पर राशन ख़रीदने के पात्र होते है।

मेरा नाम तमिल नाडु राशन कार्ड लिस्ट 2022 में नहीं है मुझे क्या करना चाहिए

अगर आपका नाम तमिलनाडु राशन कार्ड 2022 में शामिल नहीं किया गया है तो आप राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करें।

क्या तमिलनाडु राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए कोई भुगतान करना होगा

जी हाँ, अगर आप तमिलनाडु राशन कार्ड सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रुपये से 60 रुपये के बीच भुगतान राशि देनी होगी।

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें?

तमिलनाडु राशन कार्ड सूची में अगर अपना नाम चेक करना चाहता है तो इसके लिए आपको तमिलनाडु खाद विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऊपर दे चुके है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो इस तरह से आप तमिलनाडु राशन कार्ड सूची 2022 | Tamilnadu Ration Card List 2022 में अपना नाम देख सकते है। मैं आशा करता उनकी दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित रही होगी अगर आपको इस राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो हम से कमेंट करके पूछ सकते हैं। लेकिन अगर आपके लिए आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें।

Leave a Comment