तमिलनाडु नया राशन कार्ड | ऑनलाइन आवेदन | Tamil Nadu Ration Card List And Status

Tamil Nadu Ration Card Online Application Form :- राशन कार्ड किसी भी नागरिक और उसके परिवार के लिए काफी जरुरी दस्तावेज होता है जिसके द्वारा लाभार्थी को सरकार की तरफ से कई तरह के लाभ दिए जाते है। अगर आप भारत के तमिलनाडु राज्य के नागरिक है और अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता ही क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको तमिलनाडु राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी देगे और साथ ही ये भी बतायेगे कि आप अपने नय राशन कार्ड के लिए किस तरह आवेदन कर सकते है।

किसी भी राज्य में हर राशन कार्ड धारक को सरकार द्वारा हर महीने खाने का राशन वितरित किया जाता है जिससे कि राज्य के गरीब परिवारों की मदद की जा सके. लेकिन राज्य में ऐसे भी परिवार होते है जिनका राशन कार्ड नही होता है और इसी कारण वह सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभों से वंचित रह जाते है। लेकिन तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य के इस तरह वंचित रह जाने वाले नागरिको और उनके परिवारों के लिए फिर से राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू किये गये है। अगर आप भी अपने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

तमिलनाडु राशन कार्ड क्या है? | What is Tamil Nadu Ration Card?

तमिलनाडु नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला वह दस्तावेज होता है जिसके तहत लाभार्थी को कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है। किसी भी नागरिक के लिए राशन कार्ड काफी जरुरी होता है क्योंकि जिन भी नागरिको के पास अपना राशन कार्ड होता है उनको सरकार की तरफ से हर महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है।

इसके अलावा राशन कार्ड पूरे परिवार के पहचान पत्र के तौर पर भी काम कर सकता है। इस लिए अगर आप इन सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहते है तो आपको अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इन सभी योजनाओं का लाभ ले सकते है। तमिलनाडु सरकार द्वारा शुरू किये गये राशन कार्ड के लिए आवेदन उन नागरिको के स्वीकार किये जायेगे जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है और जिनके पास रोजगार नही है।

अब अगर आप भी ऐसे नागरिको में आते है जिनके साथ आर्थिक समस्या है तो आप अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है और सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किये जाने वाले गेहूं और चावल का लाभ उठा सकते है और साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं का भी लाभ उठा सकते है।

तमिलनाडु राशन कार्ड के प्रकार | Types of Tamil Nadu Ration Card

अगर आप TamiNadu Ration Card के लिए अपना आवेदन कर रहे है तो आपको राज्य में राशन कार्ड के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए जिसे आपको अपना आवेदन भरने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। तमिलनाडु राज्य में अभी सरकार द्वारा चार तरह के राशन कार्ड बनाये जाते है जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  Light Green Card

इस तरह के राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किये जाते है जिनको हर महीने में Fair Price Shops के तहत चावल और गेंहू का वितरण किया जाता है।

  White ration card

यह राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको को दिए जाते है जिनको सरकार की तरफ से हर महीने निर्धारित कोटे से 3 KG चीनी प्रदान की जाती है।  

 Khaki card

तमिलनाडु सरकार द्वारा यह राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको को जारी किया जाता है जिनका रैंक इंस्पेक्टर या इससे ऊपर होता है।

No Commodity Card

यह राशन कार्ड ऐसे नागरिको को दिया जाता है जिन नागरिको को राशन की दुकानों से कम ओटीडी लेने का हक नहीं होता है।

तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज | Important Documents for Tamil Nadu Ration Card

अगर आप अपने तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास जरुरी दस्तावेज होने अनिवार्य है इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। राशन कार्ड के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  Tamil Nadu Ration Card में आवेदन करने के लिए आपके पास तमिलनाडु राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • Tamil Nadu Ration Card अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने परिवार के मुखिया का आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड होना जरुरी है।
  •   किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता होना भी जरुरी है और उस बैंक खाते की पासबुक होनी भी जरुरी है।
  • तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने परिवार की कुल वार्षिक आय का प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Tamil Nadu Ration Card

तमिलनाडु राज्य के जो भी नागरिक अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है उनका राशन कार्ड के लिए पात्र होना अनिवार्य है इसके बाद ही सरकार द्वारा उनका राशन कार्ड बनाया जायेगा। तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  •   के लिए आवेदन करने वाला नागरिक तमिलनाडु का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास कोई सरकारी नौकरी नही होना चाहिए।
  • अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास पहले से कोई राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे? | How to Apply Application for Tamil Nadu Ration Card

अगर आप इस तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही प्रोसेस को पढ़कर अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन फॉर्म 3 चरणों के भरा जाएगा। जिसकी स्टेप नींचे दी गयी हैं।

Total Time: 25 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

अपने तमिलनाडु राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको तमिलनाडु राज्य की Tamil Nadu Public Distribution System की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक www.tnpds.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

 Smart Card Application पर क्लिक करें

जैसे ही आप इस लिंक क्लिक करेगे, आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे। अब आपको इस होमपेज पर अपनी भाषा को चुनना होगा इसके बाद आपको Smart Card Application के आप्शन पर क्लिक करना होगा
तमिलनाडु नया राशन कार्ड

आवेदन फॉर्म

आवेदन फॉर्म के पहले सेक्शन में आपको name Family, Father Name, Adress, District, village Mobile Number आदि को भरना हैं। बाकी आप नींचे फ़ोटो में देख सकते हैं।
तमिलनाडु नया राशन कार्ड

Family Memeber Detail भरें

आवेदन फॉर्म के सेकंड पार्ट में आपको अपने फैमिली मेंबर से जुड़ी जानकारी और प्रूर्फ के तौर पर एक डॉक्युमेंट्स को उपलोड करना होगा।
तमिलनाडु नया राशन कार्ड

submit

अपने द्वारा भरी गयी सभी जानकारी को जांचने के बाद आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा और आपको अपने आवेदन फॉर्म की आवेदन संख्या मिल जायेगी जिससे आप अपने फॉर्म की स्थिति को भी चेक कर पायेगे।
तमिलनाडु नया राशन कार्ड

तमिलनाडु नया राशन कार्ड ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें?

तमिलनाडु नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अगर आपको ऑनलाइन करने में किसी तरह की परेशानी आ रही हैं। तो आ ऑफ़लाइन सुविदा के अंतर्गत राशन कार्ड के लिए विभाग में आवेदन कर सकते हैं। बाकी नींचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • Taminnadu Ration Card ऑफ़लाइन आवेदन करने के आपको खाद आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग तमिलनाडु से संबंधित विभाग में जाना होगा।
  • विभाग से आपको राशन कार्ड हेतु आवेदन करने वाला फॉर्म प्राप्त करना हैं। अगर आप चाहे तो नींचे लिंक से क्लिक करके डायरेक्ट इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Tamil Nadu Ration Card Online Application Form

तमिलनाडु नया राशन कार्ड
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेने पश्चात आपको इसका प्रिंट निकाल लेना हैं। और इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज को संगलन कर लेना है और अपना पासपोर्ट फोटो भी लगा देना हैं।
  • अब इस कंप्लीट आवेदन फॉर्म को संबंधित कर्मचारी के पास जमा करते हैं।
  • संबंधित कर्मचारी के पास आवेदन फॉर्म जमा करने के पश्चात आपके आवेदन फॉर्म की जांच कर कर्मचारी के द्वारा आवेदन फॉर्म स्वीकृत कर लिया जाएगा। और आपको आवेदन रसीद संख्या भी दे दी जाएगी।

 Tamil Nadu Ration Card Related FAQ

तमिलनाडु राशन कार्ड क्या है?

यह राशन कार्ड तमिलनाडु सरकार द्वारा अपने राज्य के उन नागरिको को प्रदान किये जायेगे जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही है और जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है।

तमिलनाडु राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है?

तमिलनाडु सरकार अपने राज्य में चार तरह के राशन कार्ड प्रदान करती है।

Tamil Nadu Ration Card के लाभ क्या है?

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवा लेते है तो आपको सरकार की तरफ से कई लाभ दिए जायेगे जिनके बारे में ऊपर आर्टिकल में बताया गया है।

तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप आर्टिकल में दी गयी आवेदन प्रोसेस को पढ़कर अपना आवेदन कर सकते है।

तमिलनाडु राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Tamil Nadu Ration Card के लिए केवल तमिलनाडु राज्य के मूल नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion –

दोस्तो आज के लेख में हमने आप तमिलनाडु नया राशन कार्ड | ऑनलाइन आवेदन | Tamil Nadu Ration Card List And Status इसके बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख पसंद आया होगा। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें?।

Leave a Comment