मोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? | 5 मिनट मे घर बैठे राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

भारत में निवास करने वाले नागरिकों के लिए पहचान पत्र का तौर पर इस्तेमाल करने के लिए और रियायती दरों पर खाद्य सामाग्री उपलब्ध कराने के लिए खाद्य विभाग की तरफ से राशन कार्ड नाम दस्तावेज जारी करती है। जो कि भारतीय नागरिकों के लिए काफी जरूरी दस्तावेज होता हैं। राशन कार्ड आमतौर पर सभी राज्यो में परिवार के मुखिया सदस्य के नाम जारी किया जाता हैं। इसके साथ परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल होते हैं। ताकि परिवार के सभी सदस्य राशन कार्ड पर मिलने वाली सरकारी योजनाओँ का नाम लाभ सकें।

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नही बनवाया है या परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नही है तो राशन कार्ड में नाम जोड़ने के हेतु आपको आवेदन कर देना चाहिए। लेकिन अगर आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं परंतु आपका राशन कार्ड अभी जारी नही हुआ तो आपके लिए हमारा आज का आर्टिकल काफी अच्छा होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको राशन कार्ड स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करे? इसके बारे में बताने जा रहे है।

जिसके अनुसार आप आवेदन फॉर्म नंबर, राशन कार्ड नंबर आदि की मदद से आसानी से घर बैठे अपने राशन कार्ड के स्थिति चैक कर सकते हैं। यह पता कर सकते है कि आपका राशन कार्ड अभी क्यो नही बना है या फिर आगे उसकी क्या स्थिति है। तो आइए जानते हैं –

राशन कार्ड क्या है? | What is Ration Card?

मोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 5 मिनट मे घर बैठे राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें

राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो किसी राज्य सरकार के द्वारा उस राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को जारी किया जाता हैं। आमतौर पर राज्य सरकार के द्वारा एपीएल राशन कार्ड,बीपीएल राशन कार्ड, अंत्योदय राशन जैसे 3 प्रकार के राशन कार्ड जारी करती हैं। इन तीनो राशन कार्ड की अपनी अलग – अलग उपयोगिता होती हैं। जिनका उपयोग करके कार्ड धारक लाभार्थी सार्वजनिक वितरण प्रणाली से कम मूल्य पर गेहूं, चावल, दाल, चीनी आदि प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड पर प्रति यूनिट के अनुसार राशन दिया जाता हैं। इसलिए इसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम होना जरूरी है। अगर किसी कारण आपका राशन कार्ड नही बना है तो आप तुरंत अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन कर दें। बाकी अगर आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं और उसकी स्थिति जाना चाहते है तो हमारे आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

योजना का नाम राशन कार्ड स्टेटस
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राजस्थान नागरिक
विभाग खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग
वेबसाइट https://food.raj.nic.in

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे? how to check ration card status

राशन कार्ड बनवाने हेतु या अन्य किसी भी तरह की जानकारी पाने के लिए अभी तक खाद्य विभाग के कार्यालय में जाना पड़ता था। जो की आम नागरिकों के लिए समस्या का विषय बनता जा रहे था। जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब राशन कार्ड से संबधित जानकारी को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया है। ताकि नागरिकों को राशन कार्ड की जानकारी या अन्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए संबंधित कार्यालय जाना न पड़े।

जैसे कि राजस्थान सरकार ने खाद्य विभाग पोर्टल पर राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करने की सुविधा को उपलब्ध करा दिया है। अब राजस्थान के वह सभी नागरिक जिन्होंने नया राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किया है वह वेबसाइट पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड की स्थिति देख सकते है।

राजस्थान राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? | how to check Rajasthan ration card status

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करना काफी आसान बस आपको इसके लिए अपने राज्य की खाद्य विभाग की पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे कि नीचे हमने राजस्थान राज्य में राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करने के तरीके को बताया है। बैसे ही अन्य राज्य में भी चेक कर सकते है।

Total Time: 20 minutes

राशन कार्ड चेक करने वाली वेबसाइट पर जाएं

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य विभाग की पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे कि हम राजस्थान राज्य का बता रहे है। राजस्थान खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की वेबसाइट का लिंक https://food.raj.nic.in/Form_Status.aspx यहां दिया गया है। जिसपे क्लिक करके इस वेबसाइट पर डायरेक्ट जाया जा सकता है।

Ration Card Application Status पर क्लिक करे –

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें

पोर्टल वेबसाइट के होमपेज पर राइट साइड में राशन कार्ड सेक्शन में Ration Card Application Status का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक कर दें। जैसा कि आप ऊपर फोटो में भी देख सकते हैं।

फॉर्म नंबर भरे

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें 1

Ration Card Application Status पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करने से जुड़ा फॉर्म ओपन होगा। जहां पर आपको Form Number को Select करना है और Form नंबर भरकर Submit बटन पर क्लिक कर देना हैं

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने राशन कार्ड स्टेटस निकलकर आ जायेगा। यहीं आपको प्रिंट का ऑप्शन भी मिल जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप उसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

ration card status Related FAQ

राशन कार्ड कौन बनवा सकता है?

राशन कार्ड वह सभी नागरिक बनवा सकते है जिनके पास राशन कार्ड नही है।

राशन कार्ड होना क्यो जरूरी है?

राशन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज का उपयोग करके आप कम दर पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली से हर महीने राशन प्राप्त कर सकते है। साथ ही अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसलिए हर व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना जरूर है।

राशन कार्ड आवेदन करने के कितने दिन में बन जाता है?

राशन कार्ड आवेदन करने के 15 से 20 दिन के पश्चात जारी कर दिया जाता है।

राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे?

अगर आपने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है तो आप राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है।

राजस्थान में राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे?

राजस्थान राशन कार्ड स्टेटस आप https://food.raj.nic.in/Form_Status.aspx की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

तो इस तरह से आप घर बैठे मोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं। आशा करता हूँ कि अगर आप राजस्थान राज्य में निवास करते है तो इस आर्टिकल के दी गयी जानकारी के फॉलो करके राशन कार्ड स्टेटस देख चुके होंगे। बाकी आपकोमोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? | 5 मिनट बैठे राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment